Trending Now




बीकानेर,नोखा शहर में नवली गेट फाटक बंद होने के बाद दिन में कई बार शहर में ट्रैफिक जाम की स्थिति रहती है । ट्रैफिक जाम की स्थिति से निजात दिलाने हेतु नोखा में आरओबी स्वीकृत है । जिसकी डिजाइन बनाने की प्रक्रिया चल रही है । अधिकारियों ने डिजाइन एल आकार में बनाया है जो सुजानगढ़ रोड़ से शुरू होकर बीकानेर रोड़ पर उतरेगा, जो आमजन के हित मे नही है ।

आमजन के लिए आरओबी टी आकर में बनाया जाना उपयुक्त होगा ।

एल आकार का डिजाइन बनने की जानकारी मिलने के बाद नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर नोखा (बीकानेर) में एलसी-27 पर प्रस्तावित आरओबी के डिजाईन में संशोधन करने की मांग की ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र नोखा (बीकानेर) में लम्बे प्रयास के बाद रेल्वे लाईन पर फाटक की समस्या से निजात दिलाते हुए नवली गेट नोखा रेल्वे फाटक एलसी-27 पर आरओबी स्वीकृत हुआ है, जिसका डिजाईन अधिकारियों द्वारा बनाया जा रहा है ।
हमें जानकारी मिली है कि एलसी-27 पर प्रस्तावित आरओबी जिसकी डीपीआर एल आकार में बनाई गई है जो न्यायसंगत नहीं है । क्योंकि यह आरओेबी एल आकार में बनने से बीकानेर से आने वाले यात्री जो सुजानगढ़ की तरफ जायेगीें उन्हे ही फायदा होगी । एलसी-27 पर प्रस्तावित आरओबी जिसका निर्माण एल आकार में होने पर निम्नलिखित समस्याएं आयेगी:-
√ नागौर की तरफ से आने वाले यात्रियों हेतु कोई रेम्प ना होने से ट्रेफिक बाधित होगा।
√ भविष्य में रेल पटरी दोहरीकरण अथवा यार्ड बनाने की स्थिति में रेलवे फाटक कम्प्लीट बन्द हो जाएगा । इन परिस्थितियों में यात्री जो सुजानगढ़ की तरफ से नागौर अथवा नागौर की तरफ से सुजानगढ़ की तरफ जाना चाहेंगें, उन्हे अत्यधिक समस्या का सामना करना पड़ेगा और आरओबी बनाने का उद्देश्य अधुरा रह जाएगा ।
√ ऊपर वर्णित स्थिति में इस रूट के साधन रायसर फाटक से तहसील रोड़ होते हुए या रिहायसी कॉलोनी की सड़कों से होते हुए सुजानगढ़ रोड़ पर जायेगें जिससे आमजन को बहुत समस्या होगी और दुर्घाटना की संभावना ज्यादा रहेगी । नगरपालिका क्षेत्र की सड़के हेवी ट्रैफिक के लिए नहीं बनी है अतः सम्पूर्ण सड़क डैमेज हो जायेगी ।
एलसी-27 पर प्रस्तावित आरओबी को टी आकार में बनाने पर जितनी क्षमता को सर्व कर पाएगें वह क्षमता आरओबी की लागत को जस्टीफाई कर पाएगी ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि जनहित की मांग को देखते हुए एलसी-27 पर आरओबी को एल आकार की जगह टी आकार में बनाया जाए ताकि सुजानगढ़ की तरफ से नागौर अथवा नागौर की तरफ से सुजानगढ़ जाने वाले यात्रियों को दुविधा ना हो और नोखा शहर की जनता को भी परेशानी ना हो ।

*विधायक बिश्नोई के पत्र पर केंद्रीय रेल मंत्री ने लिया तत्काल एक्शन*

विधायक बिश्नोई के पत्र पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने तत्काल कार्यवाही करते हुए इस मामले की विस्तृत जांच करने हेतु सम्बंधित निदेशालय को निर्देशित किया है ।

Author