Trending Now




बीकानेर,अब निजी स्कूलों में 12वीं कक्षा तक के छात्रों को भी मुफ्त शिक्षा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत पढ़ने वाले छात्रों की फीस प्रतिपूर्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

इस पर 46 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आरटीई के माध्यम से केवल कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा का प्रावधान है। सीएम ने पिछले बजट में निजी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं को मुफ्त शिक्षा जारी रखने का प्रावधान किया था। राज्य सरकार।

इसी क्रम में आरटीई के तहत निजी विद्यालयों में प्रवेश लेने पर कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस संबंध में घोषणा मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-24 के बजट में की थी. मालूम हो कि शिक्षा का अधिकार कानून के तहत निजी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

अभ्यर्थी 10 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जिन बच्चों ने पूर्व में आरटीई के तहत प्रवेश ले लिया है, वे दोबारा आवेदन नहीं कर सकेंगे। जिन लोगों ने प्रवेश के लिए आवेदन किया है, लेकिन प्रवेश नहीं मिला है, वे आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद 12 अप्रैल को ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से छात्रों का प्राथमिकता क्रम तय किया जाएगा। अभिभावकों को 20 अप्रैल तक ऑनलाइन रिपोर्ट देनी होगी।

Author