Trending Now




बीकानेर,बीकानेर मंडल के छोटे स्टेशनों पर अब 1000 रुपये की जगह 500 रुपये में 15 दिन तक स्टॉल मिलेंगे. छोटे स्टेशनों पर ही स्टॉल की लाइसेंस फीस कम की गई है। प्रमुख स्टेशनों पर शुल्क केवल एक हजार रुपये रहेगा।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्टेशन-एक उत्पाद योजना का उद्देश्य स्वदेशी वस्तुओं को बढ़ावा देना और दूर-दराज के लोगों के बीच उनका प्रचार करना है।

वर्तमान में बीकानेर-लालगढ़ मंडल सहित 15 स्टेशनों पर स्टॉल संचालित किए जा रहे हैं। स्टॉल संचालकों से स्टेशन श्रेणीवार किराया वसूल किया जा रहा है। योजना में रेलवे की ओर से नियमों में संशोधन किया गया है। परियोजना के आधार पर, 15 दिनों की अवधि को तीन महीने तक बढ़ाया जा सकता है। साथ ही किराए में भी छूट दी जाएगी।

निर्माता को इसके लिए डीआरएम कार्यालय में आवेदन करना होगा। यदि इन उत्पादों से संबंधित स्टॉल संचालक उपलब्ध नहीं हैं तो उत्पादों को बदलकर अन्य उत्पादों के स्टॉल आवंटित किए जा सकते हैं। स्टॉल रेलवे उपलब्ध कराएगा। आवंटन के लिए संबंधित स्टेशन अधीक्षक से संपर्क करना होगा। सीनियर डीसीएम अनिल रैना ने बताया कि वर्तमान में बीकानेर मंडल में 15 स्टेशनों पर स्टॉल संचालित किए जा रहे हैं. इनकी संख्या बढ़ाने की प्लानिंग चल रही है। इस बार स्टॉल की जगह विभिन्न स्टेशनों पर 21 ट्रॉलियां अलॉट की जाएंगी।

Author