Trending Now




बीकानेर,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत विद्यालयों में हो रहे शौचालय निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं को जमीन स्तर तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। इसमें यदि किसी कार्मिक द्वारा लापरवाही बरती गई, तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अधिकारियों को ग्राम पंचायतों के घुमंतू और अर्द्धघुमंतू भूमिहीन परिवारों का सर्वे कर 2 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर एक भी पात्र परिवार इससे वंचित नहीं रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने मनरेगा कार्यस्थल पर श्रमिकों की नियमित रूप से उपस्थित दर्ज करने सहित मोबाइल नंबर अपडेट करने और मनरेगा श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास सूची में शेष रहे पात्र परिवारों का सत्यापन व इंद्राज रिपोर्ट की प्रगति जानकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने पंचायतों में लंबित विकास कार्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि इन कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने विकास अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में नवनिर्मित शौचालयों, विद्यालयों की चारदीवारी, सार्वजनिक भवनों, पौधारोपण के कार्यों को फोटो सहित जियो टैगिंग करने के निर्देश दिए‌।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवि गर्ग सहित विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

Author