Trending Now




बीकानेर, स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अरूण कुमार ने कहा कि सभी विद्यार्थी राष्ट्र के नवनिर्माण में अपना योगदान दें। राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करें और अच्छे राष्ट्र के निर्माण हेतु संकल्पित हों। कुलपति डॉ अरूण कुमार मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस पर छात्र कल्याण निदेशालय की ओर से कृषि महाविद्यालय बीकानेर के सभागार में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों में देश के लिए कुछ कर गुजरने की भावना होनी चाहिए। देश के सबसे अच्छे नागरिक बनें। इसको लेकर रोड मैप बनाकर आगे बढ़ें। देश के नवनिर्माण में ईमानदारी, मेहनत और स्वच्छता का भी बड़ा योगदान है। लिहाजा सभी विद्यार्थी स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। खूब मेहनत करें और ईमानदार रहें। बड़ा लक्ष्य लेकर चलें और उसे हासिल करें।

वित्त नियंत्रक श्री राजेन्द्र कुमार खत्री ने कहा कि सभी विद्यार्थी सेवा का भाव अपने दिल में बनाए रखें। कॉलेज की समस्त गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें। साथ ही कहा कि कुलपति महोदय समय समय पर पौधरोपण समेत विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन करते हैं। कृषि महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ पी.के.यादव ने कहा कि विद्यार्थी अपने सीनियर्स विद्यार्थियों से भी सीखें कि किस तरह उन्होने कृषि महाविद्यालय में पौधरोपण कर इसे ग्रीन बनाया। साथ ही स्वच्छता में भी योगदान दें।

सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ विमला ढुकवाल ने कहा कि विद्यार्थी बाहरी साफ सफाई के साथ साथ आंतरिक विचारों की भी सफाई करें। क्या सोचते हैं, कैसा सोचते हैं। सोच और विचार भी अच्छे रखें। छात्र कल्याण निदेशक डॉ निर्मल सिंह दहिया ने बताया कि कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत कृषि महाविद्यालय और सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय में एनएसएस की दो यूनिट प्रभावी ढंग से कार्य कर रही है। एनएसएस के विद्यार्थी स्वच्छता और पौधरोपण के साथ साथ नशा मुक्ति में योगदान समेत अन्य गतिविधियों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लें।

कार्यक्रम में एनएसएस की छात्रा सुश्री इशिता ने कहा कि हम सबसे पहले तो अपने घर और उसके आसपास के स्थानों की सफाई रखें। उसके बाद अन्य स्थानों पर भी साफ सफाई का ध्यान रखें। एनएसएस छात्र श्री सुंदर कुमार ने भी महाविद्यालय कैंपस को हरा भरा बनाए रखने को लेकर विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में मंच संचालन कृषि महाविद्यालय के एनएसएस प्रभारी अधिकारी डॉ सीपी मीना ने किया। उन्होने बताया कि एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा सोमवार को कृषि महाविद्यालय परिसर में साफ सफाई का कार्य किया गया। सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की एनएसएस प्रभारी डॉ प्रमिता ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में डॉ पी.एस.शेखावत, डॉ दाताराम, डॉ दीपाली धवन, डॉ विजय प्रकाश, डॉ आई.पी.सिंह, इंजी. जे.के.गौड़,डॉ योगेश शर्मा, डॉ वी.एस.आचार्य समेत अन्य शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टॉफ व बड़ी संख्या में कृषि महाविद्यालय बीकानेर व सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Author