Trending Now




झुंझुनू: सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे टीचर की इंग्लिश अच्छी नहीं है इसलिए गेस्ट फैकल्टी के तौर पर पदों को भरा जाएगा।

राजस्थान सरकार ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में टीचर की कमी का हल निकाल लिया है। जहां-जहां इंग्लिश टीचर की कमी है वहां-वहां गेस्ट फैकल्टी के रूप में पद भरे जाएंगे। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है।

सरकारी स्कूलों में इन दिनों जो टीचर पढ़ा रहे हैं, उनकी इंग्लिश अच्छी नहीं है। यही वजह है कि इन स्कूलों में टीचर के पद भरने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब सरकार ने इन पदों को गेस्ट फैकल्टी के तौर पर इंग्लिश टीचर से भरने का फैसला लिया है। सरकार का मानना है कि प्राइवेट इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचर की इंग्लिश पर अच्छी पकड़ है। शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने बताया कि पहले तो सरकारी टीचर से ही पद भरे जाएंगे। इसके बाद जो पद खाली रह जाएंगे, उन्हें गेस्ट फैकल्टी से भरा जाएगा। ऐसे टीचर को 20 हजार रुपए दिए जाएंगे।

*झुंझुंनुं जिले में 2021 में स्वीकृत महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल*

खेतड़ी और नवलगढ़ ब्लॉक में सबसे ज्यादा 6-6 स्कूल इंग्लिश मीडियम में कन्वर्ट हुए हैं। वहीं बुहाना ब्लॉक के दो, अलसीसर, चिड़ावा और उदयपुरवाटी ब्लॉक का एक-एक स्कूल महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल के रूप में चलाया जाएगा। नवलगढ़ ब्लॉक में राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय चिराना, जाखल, तोगड़ा कला और राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय नवलड़ी, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय झाझड़, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गोशाला नवलगढ़ को महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाया गया है। इसी तरह खेतड़ी ब्लॉक में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोठड़ा, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय खेतड़ी, राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय​ ​​​गौरीर, जसरापुर, बसई और शिमला, बुहाना ब्लॉक में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बुहाना और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डूमोली खुर्द, अलसीसर ब्लॉक में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय टमकोर, चिड़ावा ब्लॉक में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चनाना और उदयपुरवाटी ब्लॉक में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय छापोली में बच्चे इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई कर सकेंगे।

*राज्य में 3,405 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खुलेंगे*

सरकार की मंशा है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की इंग्लिश अच्छी करने के लिए आगामी शिक्षा सत्र तक 3,405 स्कूल खोले जाएं। इसके तहत अभी तक 749 स्कूल खुल चुके हैं। पहले चरण में शहरी इलाकों में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले गए हैं। इसके अलावा 174 स्कूल ब्लॉक स्तर पर खुल चुके हैं।

*जुलाई तक 2,656 स्कूल खोलने का फैसला*

शिक्षा विभाग की कोशिश है कि आगामी शिक्षा सत्र में जुलाई तक 2,656 स्कूल और खोले जाएं। राज्य के कई जिलों में अलग-अलग सब्जेक्ट के टीचर के इंटरव्यू चल रहे हैं। इसके बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Author