Trending Now




बीकानेर,राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर का प्रतिष्ठित देवराज उपाध्याय पुरस्कार बीकानेर के साहित्यकार-पत्रकार हरीश बी.शर्मा को उनकी कृति ‘प्रस्थान बिंदु’ के लिए दिया जाएगा। पुरस्कार स्वरूप 31000 रुपये की राशि अर्पित की जाएगी। अकादमी के वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा करते हुए अध्यक्ष दुलाराम सहारण ने यह जानकारी दी। पुरस्कार वितरण समारोह शीघ्र ही चूरू में आयोजित किया जाएगा।
देश की सबसे बड़ी साहित्य वार्षिकी ‘कथारंग’ के संपादन से साहित्य जगत में चर्चित हरीश बी.शर्मा को इससे पहले साहित्य अकादेमी, नई दिल्ली का बाल साहित्य पुरस्कार, राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर का नाट्यलेखन के क्षेत्र में दिया जाने वाला देवीलाल सामर पुरस्कार व साहित्य कला परिषद, नई दिल्ली का मोहन राकेश पुरस्कार भी मिल चुका है।
हिंदी-राजस्थानी में कहानी, कविता, नाटक, बाल साहित्य, आलोचना आदि विधाओं पर एक दर्जन कृतियां लिख चुके हरीश बी.शर्मा का उपन्यास ‘श्रुति शाह कॉलिंग’ भी इन दिनों चर्चा में है। 464 पेज का यह उपन्यास राजस्थान के लेखक द्वारा हिंदी में लिखा गया सबसे बड़ा उपन्यास माना जा रहा है। अकादमी द्वारा पुरस्कृत कृति ‘प्रस्थान बिंदु’ में आलोचनात्मक निबंधों को संग्रह है, जो साहित्य की विधाओं की प्रारंभिक जानकारी लेने के जिज्ञासुओं के लिए काफी उपयोगी है।

Author