Trending Now




बीकानेर, शहर में बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने के लिए जैन स्कूल के पास पुरानी बजरी खदान क्षेत्र में एक बहु-स्तरीय पार्किंग और व्यावसायिक परिसर का निर्माण किया जा रहा है।इसके लिए यूआईटी को डीपीआर तैयार करने का जिम्मा सौंपा गया है।

पुराने शहर की सड़क पर, एक जैन स्कूल के पास सरकारी जमीन गिर गई है, जहां पहले बजरी का खनन किया गया था। नगरीय क्षेत्र में यातायात की भीड़ को कम करने के लिए प्रशासन ने भवन उपनियमों के अनुसार 37500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में एक मल्टीपार्किंग और वाणिज्यिक परिसर बनाने का निर्णय लिया है. इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी किया गया है।

शहर के केंद्र में स्थित इस क्षेत्र का गंगाशहर, भिनासर, रानीबाजार, पुराने शहर से सीधा संबंध है। यह जोधपुर हाईवे से भी सीधे जुड़ा हुआ है। केईएम रोड, कोटगेट क्षेत्र और बड़े बाजार में ट्रैफिक का दबाव कम होने के साथ ही प्रशासन कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाकर पैसा कमाने की तैयारी में है.

पुराने खदान क्षेत्र की जमीन पर अंडरग्राउंड पार्किंग बनाया जाएगा। यहां करीब एक हजार चार पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। इस पार्किंग का उपयोग कोई भी कर सकता है। पार्क में रहने वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। मॉल और वहां पहुंचने वाले ग्राहकों के लिए भी अलग-अलग पार्किंग होगी। कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने यूआईटी को इसके लिए डीपीआर तैयार करने को कहा है।

शहर के किले की आबादी करीब पांच लाख है। लेकिन, कोई बड़ा मॉल नहीं है जहां लोग खरीदारी करने जा सकें और अपना सामान एक ही स्थान पर पा सकें। इसके अलावा गंगाशहर, भिनसर और आसपास के इलाकों में भी यही स्थिति है। प्रस्तावित मॉल और पार्किंग स्थल अर्बन पार्क के करीब हैं।

लोगों को शॉपिंग के अलावा पार्किंग की भी सुविधा मिलेगी। क्योंकि शहर के भीतरी इलाकों में पार्किंग की बड़ी समस्या है। संकरी गलियों में लोगों को अपने वाहन अपने घरों के सामने खड़े करने पड़ते हैं, जिससे सड़क संकरी हो जाती है। पुराने शहर के लोगों के अलावा रानी बाजार के पास गंगाशहर, भिनसर, सुजानदेसर क्षेत्र के लोगों को भी फायदा होगा.

Author