Trending Now




बीकानेर,अनुराग कला केन्द्र, विरासत संवर्द्धन संस्थान, सेठ तोलाराम हसंराज डागा चेरिटेबल ट्रस्ट एवं होटल मिलेनियम के संयुक्त तत्वावधान में 14 से 18 अक्टूबर 2022 तक आयोजित होेने जा रहे 7वें बीकानेर थिएटर फेस्टिवल के लिए तैयारियां गर्मजोशी के साथ जारी हैं। इस बार हर्ष की बात ये है कि शैक्षणिक क्षेत्र में प्रमुखता से कार्यरत विन्सम इंटरनेशनल स्कूल ने बीकानेर थियेटर फेस्टिवल के माध्यम से रंगकर्म को प्रोत्साहित करने का बीड़ा उठाया है।

विन्सम इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंध निदेशक श्री सुरेन्द्र धारणिया ने कहा कि इस राष्ट्रीय स्तर के कलात्मक आयोजन की व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। श्री धारणिया ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुके बीकानेर थिएटर फेस्टिवल के माध्यम से स्वस्थ मनोरंजन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

आयोजन सचिव श्री हंसराज डागा ने विन्सम इंटरनेशनल स्कूल के इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि बीकानेर की वैभवशाली रंग परंपरा रही है जिसे इस समारोह से और मजबूती मिल रही है।

आयोजन समिति अध्यक्ष श्री टी. एम. लालाणी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर के बाद इस बार होने वाले इस महोत्सव को भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा। श्री लालाणी ने आह्वान किया कि एक नागरिक होने के नाते हम सबको मिलकर इस समारोह में अपना यथासंभव योगदान देकर इसे आगे बढ़ाना चाहिए।

उत्तर पश्चिम एडीआरएम निर्मल शर्मा ने कहा कि समारोह को सफल बनाने में हर संभव प्रयास किया जाएगा।

आयोजन समिति के मधुसूदन अग्रवाल ने बताया कि पांच दिवसीय समारोह के दौरान प्रतिदिन पांच नाटक होंगे। महोत्सव के माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों की रंग संस्कृति साकार हो सकेगी। महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाली कार्यशालाओं, सेमिनार और संवाद श्रृंखलाओं के लिए वक्ताओं और विशेषज्ञों के चयन को भी शीघ्र ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन श्रृंखलाओं के माध्यम से श्रोताओं को कलाओं की विभिन्न विधाओं की जानकारी मिल सकेगी।

आयोजन समन्वयक सुनील जोशी ने बताया कि फेस्टिवल के दौरान 25 नाटकों का मंचन होगा और देशभर के लगभग पांच सौ कलाकार एकत्र होंगे । नाटकों के मंचन रविन्द्र रंगमंच, टी. एम. ऑडिटोरियम, टाउन हॉल, रेलवे ऑडिटोरियम एवं हंसा गेस्ट हाउस में होंगे l
रंगकर्मी के. के. रंगा ने बताया कि महोत्सव के प्रचार के लिए सोशल मीडिया पर विशेष कैम्पेन चलाया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से कंटेंट आमजन तक पहुंचाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि महोत्सव के दौरान बच्चों के लिए भी नाटक मंचित किए जाएंगे।
गोल्डन सैंड प्रोडक्शंस के निर्देशक श्री हिमांशु व्यास को महोत्सव के सोशल मीडिया पर होने वाले प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी दी गई है।
समारोह में मंचित होने वाले नाटकों की प्रबंध व्यवस्था का दायित्व विकास शर्मा को सौंपा गया है।

Author