Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में महिलाओं को फ्री मोबाइल सरकार की चौथी वर्षगांठ पर देने की तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि दिसंबर के महीने में मोबाइल बांटना शुरू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत सभी महिलाओं को मुफ्त मोबाइल दिया जाएगा, जिसमें 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट भी होगा।यह स्मार्टफोन बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, इसके लिए महिला का नाम 1.33 लाख चिरंजीवी परिवारों की मुखिया के रूप में होना चाहिए । राजस्थान सरकार द्वारा 1.33 लाख चिरंजीवी परिवारों को लाभ दिया जाएगा, जिसमें महिला भी शामिल है। महिला मुखियाओं को 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

मोबाइल के साथ तीन साल तक डेटा फ्री होगा

बता दें, सीएम गहलोत ने इस साल बजट में प्रदेश की 1.33 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी। सरकारी मोबाइल फोन परिवार की मुखिया महिलाओं को दिए जाएंगे जिनके नाम जनाधार कार्ड में है। मोबाइल के साथ तीन साल तक डेटा फ्री होगा। जिन महिलाओं को मोबाइल दिए जाने हैं उनका पूरा रिकॉर्ड सरकार के पास है। उसी रिकॉर्ड के हिसाब से उन्हें सिम अलॉट कर दिए जाएंगे। स्मार्टफोन का डिस्ट्रीब्यूशन जिला और ब्लॉक लेवल पर होगा। जिन महिलाओं को मोबाइल दिए जाएंगे। इन्हें ई-केवाईसी करवाना होगा। आईटी विभाग इसके लिए समय और जगह तय करेगा।सीएम गहलोत ने बजट में घोषणा की थी

हैंडसेट के साथ 20 जीबी डेटा हर महीने तीन साल तक दिया जाएगा। कोई लाभार्थी फोन का इस्तेमाल नहीं करता है तो डेटा रिचार्ज तब तक नहीं होगा जब तक वह फोन का इस्तेमाल शुरू नहीं कर देता। कैंप में मोबाइल फोन लेने के लिए आधार और जनाधार लिया जाएगा। इसके बाद हैंडसेट में सिम डाल कर उसे मौके पर ही एक्टिवेट कर लाभार्थी को दिया जाएगा। औसतन हर ग्राम पंचायत 750 से 1200 लाभार्थी होंगी। कैंप में करीब 20 स्टॉल्स होंगी, जिनमें एयरटेल, जियो और बीएसएनएल के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।सीएम अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा की थी कि डिजिटल सेवा योजना में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं काे 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफाेन दिए जाएंगे। चिरंजीवी योजना में 2 लाख महिलाओं का और पंजीकरण होने से अब यह संख्या 1.35 करोड़ हो गई है।

Author