Trending Now




बीकानेर में खोलने का निर्णय किया गया है। इसके लिए बोर्ड ने जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) से जमीन की व्यवस्था करने का आग्रह किया है। शिक्षा निदेशालय परिसर में ही बोर्ड का संभागीय कार्यालय बनाने की तैयारी हो रही है।

बोर्ड के सचिव अरविन्द कुमार सेंगचा ने जिला शिक्षा अधिकारी को भेजे पत्र में बताया कि बोर्ड ने संभागीय कार्यालय बीकानेर में बनाने का निर्णय किया है। इसके लिए ढाई हजार वर्ग गज जमीन की आवश्यकता जताई है। बोर्ड ने ये जमीन निशुल्क मांगी है ताकि भवन निर्माण शुरू हो सकें। बोर्ड ने कार्य विस्तार के लिए संभागीय कार्यालय की आवश्यकता जताई है।

क्या लाभ होगा इससे

अगर बीकानेर में बोर्ड का संभागीय कार्यालय बनता है तो बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू के सरकारी व प्राइवेट स्कूल संचालकों को हर छोटे काम के लिए अजमेर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन चारों जिलों के काम बीकानेर से ही हो सकेंगे। आमतौर पर नाम परिवर्तन, रि-टोटलिंग, फार्म भरने सहित अनेक कागजी कार्रवाई के लिए हजारों स्कूल संचालकों को अजमेर जाना पड़ता है।

निदेशालय बन सकता है

बीकानेर स्थित शिक्षा निदेशालय परिसर में काफी जगह उपलब्ध है। ऐसे में यहां पर संभागीय मुख्यालय बन सकता है। यहां पहले से उपलब्ध भवनों में भी बोर्ड को स्थान दिया जा सकता है। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला के समक्ष भी ये मांग रखी गई है कि शिक्षा संकुल की तर्ज पर निदेशालय परिसर में ही सभी प्रमुख ऑफिस स्थापित किए जाएं।

Author