Trending Now




बीकानेर,नए शैक्षणिक सत्र से पहले शिक्षा विभाग ने राज्य के 563 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में शिक्षक के रिक्त पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य में महात्मा गांधी और अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में शिक्षकों के लिए 9700 रिक्तियां हैं।रिक्त पदों को भरने के लिए इस महीने के पहले सप्ताह, 1 से 8 मई के दौरान शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

राज्य भर के लगभग 10,900 शिक्षकों ने सरकारी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। इन शिक्षकों का 26 मई से 3 जून तक ऑनलाइन इंटरव्यू होगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और संभागीय संयुक्त निदेशकों को आदेश जारी कर दिए हैं. पहले इंटरव्यू 11 मई से 25 मई के लिए निर्धारित किए गए थे।

5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा 17 मई तक होने के कारण इंटरव्यू की तारीख में बदलाव किया गया है. अब ऑनलाइन इंटरव्यू 26 मई से शुरू होगा। प्रत्येक महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल में प्राचार्य सहित शिक्षण-गैर-शिक्षण स्टाफ के 23 पद स्वीकृत हैं। शिक्षा विभाग में कार्यरत कुशल अंग्रेजी भाषा के शिक्षक ही इन विद्यालयों में प्रवेश ले सकेंगे। महात्मा गांधी और अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में प्रधानाचार्य पदों के लिए चयन शिक्षा निदेशक के ऑनलाइन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा।

इंटरव्यू के लिए एक कमेटी बनेगी, जिसमें 4 सदस्य होंगे
इंटरव्यू के लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा। आवेदकों की संख्या 100 से कम होने पर दो साक्षात्कार समितियां गठित की जाएंगी। जब 100 से अधिक हों, तो पांच चयन समितियों का गठन करना होता है। साक्षात्कार समिति का नेतृत्व डीईओ स्तर का एक अधिकारी करेगा। सीडीईओ की अध्यक्षता में साक्षात्कार समिति का गठन किया जाएगा।

वरिष्ठता 40 अंकों के आधार पर होगी
महात्मा गांधी और अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में अंग्रेजी भाषा में कुशल शिक्षकों के चयन के लिए 40 अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। समिति के प्रत्येक सदस्य को 10 में से अंक देने होंगे। प्रत्येक आवेदक को साक्षात्कार में 5 से 10 मिनट का समय दिया जाएगा। एक दिन में कम से कम 40 उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया जा सकता है।

Author