Trending Now




बीकानेर,इसी शैक्षणिक सत्र से प्रदेश के 925 महात्मा गांधी विद्यालयों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू की जाएंगी। इनमें बीकानेर जिले के 30 स्कूल शामिल हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने मंगलवार को इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है।प्री-प्राइमरी की कक्षाएं छह जनवरी से शुरू होंगी। कार्यक्रम के अनुसार 1 दिसंबर से प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। साथ ही 2 दिसंबर से 15 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदनों की सूची 16 दिसंबर को स्कूल के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जाएगी। दिसंबर।

प्री-प्राइमरी वर्ग के तहत नर्सरी, एलकेजी, एचकेजी, प्रत्येक कक्षा में 25 सीटें निर्धारित की गई हैं। इससे अधिक आवेदन आने पर 21 दिसंबर को लॉटरी निकाली जाएगी। 22 दिसंबर को लॉटरी से चयनित विद्यार्थियों की सूची सूचना पटल पर चस्पा कर दी जाएगी। साथ ही 23 दिसंबर से प्रवेश के लिए कागजी कार्रवाई शुरू हो जाएगी। कक्षाएं छह जनवरी से शुरू होंगी।

बाल वाटिका पूर्व प्राथमिक कक्षाएं चार घंटे ही संचालित होंगी। इसके लिए शीतकाल में एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक विद्यालय संचालित होंगे। जबकि एक अप्रैल से 30 सितंबर तक विद्यालय प्रातः 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेंगे। सप्ताह में पांच दिन कक्षाएं चलेंगी और शनिवार व रविवार को अवकाश रहेगा।

Author