Trending Now




राजस्थान में 47 डिग्री सेल्सियस की झुलसाने वाली गर्मी से तप रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। अगले हफ्ते के अंत (10 जून के बाद) तक प्रदेश में प्री मानसून की बारिश का दौर शुरू हो सकता है। उधर, 12 जिलों के लिए आंधी का अलर्ट जारी किया गया है।

असम, त्रिपुरा, मेघालय समेत तमाम पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून की एंट्री के बाद यहां भी बारिश की उम्मीद बढ़ गई है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो राज्य में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी वाली हवाएं ही बिहार, झारखण्ड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में मानसून में अच्छी बारिश लाती हैं।

गंगानगर, धौलपुर में झुलसाने वाली गर्मी
शनिवार को गर्मी के तेवर तेज रहे। जयपुर, गंगानगर, सीकर, जोधपुर समेत कई शहरों में दिन में हीटवेव चली। सबसे गर्म शहर धौलपुर रहा, जहां का अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गंगानगर में भी आज दिन का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड हुआ। करीब 15 दिन बाद राज्य में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचा है।

9 शहरों में गर्मी के तेवर तल्ख
गंगानगर, धौलपुर के अलावा आज 7 अन्य जिलों में भी सूरज के तेवर ने परेशान किया। करौली, अलवर, सिरोही, हनुमानगढ़, चूरू, पिलानी और टोंक के बनस्थली में आज दिन का पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड हुआ। लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल करके रखा।

आगे क्या?
मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक, राज्य में 5 जून को भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, दौसा, टोंक, जयपुर के अलाव बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और झुंझुनूं बेल्ट में तेज गर्मी के साथ धूलभरी हवाएं चल सकती हैं। इसके बाद 6-8 जून तक राज्य में मौसम पूरी तरह साफ रहेगा और गर्मी के तेवर बने रहेंगे।

Author