Trending Now




जयपुर,राज्य में 46 डिग्री सेल्सियस की तेज गर्मी से लोगों को 10 जून बाद राहत मिल सकती है। पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के 7 जिलों में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मौसम केंद्र नई दिल्ली से जारी फोरकास्ट में पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में 10 और 11 जून को बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश के मौसम की बात करें तो आज राज्य में गर्मी के तेवर तेज रहे। सभी शहरों में आज दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा। पिलानी, कोटा, चित्तौड़गढ़, फलौदी, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, धौलपुर, बूंदी, बारां, हनुमानगढ़ और करौली में आज दिन हीटवेव का असर रहा, यहां दिन में पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। सबसे गर्म दिन आज धौलपुर में रहा, जहां का अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

*बादल छाने से मौसम बदला*
इससे पहले जयपुर, जोधपुर, अजमेर, नागौर, अलवर बेल्ट में आसमान में सुबह बादल छाए और ठंडी हवाएं चली। हालांकि मौसम का ये असर सुबह 11 बजे बाद बदल गया और आसमान साफ होने लगा। इसके साथ ही तेज धूप निकलने लगी और गर्मी का प्रभाव बढ़ने लगा। जयपुर में आज दिन का तापमान कल के मुकाबले एक डिग्री सेल्सियस बढ़कर 41.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

*अब आगे क्या?*
मौसम केन्द्र के मुताबिक 8-9 जून को प्रदेश के कुछ हिस्सों में हीटवेव का असर रहेगा और गर्मी का असर रहेगा। तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा। 10 जून से प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश का पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में हो सकती है। कोटा, उदयपुर संभाग के कोटा, बारां, झालावाड़, बूंदी, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ समेत दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। यहां आसमान में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। 11 जून को भी पूर्वी राजस्थान के इन एरिया में मौसम ऐसा ही बना रहने की संभावना है।

Author