Trending Now




बीकानेर,राज्य के अगले वित्तीय वर्ष के बजट से पूर्व संभाग स्तर पर विभिन्न विभागों के स्टेकहॉल्डर्स के साथ बैठकों का आयोजन किया जाएगा। इन बैठकों के दौरान इन प्रतिभागियों के बजट संबंधी सुझाव प्राप्त किए जाएंगे। प्रत्येक विभाग के नोडल अधिकारी द्वारा यह सुझाव अपने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भेजे जाएंगे।
इस संबंध में विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय में गुरुवार को बैठक आयोजित हुई। संभागीय आयुक्त ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार बजट से पूर्व ‘जनता के सुझाव जनता के बीच’ जाकर प्राप्त करने के लिए प्री-बजट स्टेकहॉल्डर्स कंसल्टेशंस आयोजित होंगे। बीकानेर संभाग के लिए 31 अक्टूबर से 4 नवंबर तक यह कंसल्टेशंस होंगे। इस दौरान प्रत्येक विभाग के संभाग स्तरीय नोडल अधिकारी द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित स्टेकहोल्डर्स को बुलाया जाएगा।
संभागीय आयुक्त ने बताया कि पहले दिन यूथ एंड एजुकेशन तथा वूमन एंड हैल्थ, दूसरे दिन सोशल सेक्टर और एग्रीकल्चर, तीसरे दिन रूरल एवं इंडस्ट्री तथा चौथे दिन हॉस्पिटेलिटी और अर्बन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर विषय से जुड़े कंसल्टेशंस होंगे। अंतिम दिन आवश्यकता के अनुसार ऐसे लोगों के बीच जाकर विभागीय अधिकारियों द्वारा संवाद किया जाएगा, जो किसी कारण से इन संवाद में नहीं आ पाएंगे। उन्होंने प्रत्येक विभाग के नोडल अधिकारियों को इससे स्टेकहॉल्डर्स से संबंधित सूची तैयार करवाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि इससे संबंधित सभी व्यवस्थाएं समय रहते कर ली जाएं।
संभागीय आयुक्त ने बताया कि कंसल्टेशंस में संभाग के चारों जिलों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इन्हें आवश्यकता के अनुसार बुलाने अथवा वीडियो कांफ्रेंस से जोड़ने की व्यवस्था की जाए। प्रत्येक वर्ग के लोगों से अधिक से अधिक उपयोगी सुझाव प्राप्त हों तथा इन्हें उच्च स्तर तक पहुंचाया जाए। बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Author