Trending Now




बीकानेर,आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देशभर में चल रहे कार्यक्रमों की शृंखला में गुरुवार को जयपुर की चिल्डे्रंस अकादमी के ओपन थिएटर में नाटक ‘प्रारंभकÓ का मंचन 31 मार्च को होगा। इस नाटक के लेखक बीकानेर के पत्रकार-साहित्यकार हरीश बी. शर्मा हैं। निर्देशक जयपुर के रंग-निर्देशक गगन मिश्रा ने किया है। इसमे 8-15 साल के 27 बच्चो ने भाग लिया है

यह नाटक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नई दिल्ली और क्यूरियो चिल्ड्रेंस थिएटर, जयपुर द्वारा आयोजित प्रस्तुतिपरक बाल नाट्य कार्यशाला में तैयार इस नाटक में ख्याल और रम्मत शैली का प्रयोग भी किया गया है। आजादी के आंदोलन में अपनी जान कुर्बान करने वाले ऐसे नायकों पर यह नाटक आधारित है, जिन्हें अपेक्षाकृत कम चर्चा मिली। बीकानेर रियासत के पहले शहीद बीरबलसिंह की शहादत और तत्कालीन परिस्थितियों पर यह नाटक आधारित है। बीरबलसिंह रायसिंहनगर के एक दलित चर्मकार युवक थे, जिनके हाथ में तिरंगा देख फौजियों ने न सिर्फ गोली चलाई बल्कि उन्हें इलाज के लिए समीप के अस्पताल तक भी नहीं ले जाने दिया गया अत्याधिक रक्त बहने से उनकी वहीं पर मृत्यु हो गई। आज भी रायसिंहनगर में उनकी शहादत को बड़े सम्मान से याद किया जाता है।
बीकानेर रियासत में चले भारत के स्वाधीनता संघर्ष की पृष्ठभूमि पर आधारित यह नाटक एक ऐतिहासिक दस्तावेज है, जो यह बताता है कि उस समय के स्वाधीनता सेनानियों ने किस तरह अंग्रेजी हुकूमत और देशी रियासतों के साथ मुकाबला किया।

Author