Trending Now




बीकानेर,देश आजादी का अमृत महोत्सव पर्व मना रहा है एवं इसके अन्तर्गत भारतीय रेल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ‘आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत पूरे भारतीय रेलवे पर 18 जुलाई से 23 जुलाई तक ‘आइकॉनिक वीक’ मनाया गया। आइकॉनिक वीक’ के समापन समारोह का केंद्रीय समारोह दिल्ली में मनाया गया जिसका सीधा प्रसारण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बीकानेर, सिरसा और हांसी स्टेशनों पर दिखाया गया। इन स्टेशनों पर क्रमशः श्री एन के शर्मा अपर मंडल रेल प्रबंधक (ऑपरेशन), श्री एस एस चौहान अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) और श्री योगेश कुमार अग्रवाल वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (पूर्व) ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों का स्वागत किया और उनके साथ बैठ कर केंद्रीय कार्यक्रम एल ई डी स्क्रीन पर देखा। केंद्रीय कार्यक्रम में श्री प्रल्हाद जोशी, माननीय संसदीय कार्य एवं कोयला व खान मंत्री ने स्टेशनों पर वीडियां लिंक के माध्यम से स्वतंत्रता सैनानियों से संवाद कर उनके द्वारा स्वतंत्रता संग्राम में बलिदान पर सभी की और से आभार किया।

संपूर्ण भारतीय रेलवे पर 75 स्टेशनों की पहचान की गई जो देश के स्वाधीनता संग्राम के साक्षी रहे थे। इन स्टेशनों पर विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित कर स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में आमजन को जानकारी प्रदान की गई तथा देशभक्ति की भावना जागृत कर इस महोत्सव के उद्देश्य को प्राप्त किया।

श्री प्रल्हाद जोशी, माननीय संसदीय कार्य एवं कोयला व खान मंत्री ने ‘आईकॉनिक वीक’ के समापन समारोह में सम्बोधित करते हुये कहा कि मुझे सौभाग्य मिला कि आज स्वतंत्रता सैनानियों का आषीर्वाद प्राप्त हुआ। स्वतंत्रता सैनानियों ने आजादी की जो लडाई लडी उसके कारण आज हम स्वतंत्र है और स्वराज की ओर बढ रहें हैं। उन्होंने रेलवे पर वर्तमान में स्वच्छता, समयपालन और गति में जो सुधार हुआ है इसके लिये रेलवे पर गर्व की बात की। इस अवसर पर श्री प्रल्हाद जोशी ने वीडियों लिंक के माध्यम से भारतीय रेलवे के स्टेशनों पर उपस्थित स्वतंत्रता सैनानियों से संवाद कर उनके योगदान को स्मरण किया तथा उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

दिल्ली में आयोजित समापन समारोह में श्रीमती दर्शना जरदोश, माननीया रेल व कपडा राज्यमंत्री, सुश्री प्रतिमा भौमिक, माननीया सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री उपस्थित रहे तथा श्री रावसाहेब पाटिल दानवे, माननीय रेल एवं कोयला व खान राज्यमंत्री वीडियों लिंक के माध्यम से जुडे।

श्रीमती दर्शना जरदोश, माननीया रेल व कपडा राज्यमंत्री ने सभी का कार्यक्रम से जुडने के लिये धन्यवाद दिया तथा कहा कि अपने इतिहास को नई पीढी को बताकर अच्छे भविष्य की नींव रखी जा सकती है। इसी क्रम में रेलवे द्वारा स्वतंत्रता सैनानियों से जुडे स्टेशनों की यादों के साथ इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

श्री रावसाहेब पाटिल दानवे, माननीय रेल एवं कोयला व खान राज्यमंत्री ने सभी स्वतंत्रता सैनानियों का स्वागत करते हुये कहा कि यह कार्यक्रम आपको समर्पित है आपके त्याग के फलस्वरूप आज देश इस मुकाम पर है। वर्तमान में रेलवे पर बहुत अधिक बदलाव आया है और रेलवे भी आत्मनिर्भर भारत में अहम योगदान प्रदान कर रही है। भारतीय रेलवे पर 2023 तक सभी ब्रॉडगेज मार्ग विद्युतीकृत हो जायेगें।

श्री प्रल्हाद जोशी, माननीय संसदीय कार्य एवं कोयला व खान मंत्री ने दिल्ली में उपस्थित स्वतंत्रता सैनानियों का सम्मान किया। इस अवसर पर स्वतंत्रता सघर्ष में भारतीय रेलवे की भूमिका और आजादी की रेलगाडी और स्टेशन वीडियों फिल्म का प्रसारण किया गया तथा नाटक भारतीय रेलवे और स्वतंत्रता संग्राम का मंचन किया गया। बीकानेर में कार्यक्रम का समापन देशभक्ति गीतों के मंचन एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम से हुआ।

 

Author