Trending Now




बीकानेर,प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संभागीय केन्द्र सादुल गंज, बीकानेर परिसर में सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण उत्सव मनाया गया। उत्सव के तहत रंगोली सजाई गई, पौधारोपण व पौध वितरण किया गया। रैली निकाली गई तथा पर्यावरण चेतना के नारे लगाए गए।
पर्यावरणोत्सव की शुभारंभ करते हुए विश्व विद्यालय की संभाग प्रमुख बी.के.कमल ने कहा कि धरती पर बढ़ रहे, धूल, धुएं के साथ लोगों में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने के लिए अधिकाधिक पौध रोपण व सहज राज योग का ध्यान, लोगों में सद्भाव व प्रेम आवश्यक है। शरीर में फेफड़े आक्सीजन खींच कर हमें प्राणवायु देते है वैसे ही धरती माता के फेफड़े के रूप् में पेड़ हमें आक्सीजन देकर व कार्बनडाइ आक्सीजन छोड़कर जीवनदान देते है। उन्होंने कहा कि पेड आक्सीजन, छाया, फल, फूल और अन्न प्रदान करते है, पर्यावरण को संतुलित कर मनुष्य ही नहीं प्राणी मात्र के जीवन को अमृत बना देते है । पेड़ पौधे धरती का तथा सद्गुण मानवता का श्रृंगार है। हमें हमारी मातृभूमि को हरा-भरा बनाने के लिए अधिकाधिक पेड़ लगाने चाहिए और जीवन को सुखमय, शांतिमय, आध्यात्मय बनाने के लिए सद्गुणों को अपनाना चाहिए।
उन्होंने अधिकाधिक पेड़ लगाने की अपील की तथा अपने हाथों से केन्द्र में आने वाले 150 से अधिक अनुयायियों को फल,फूल व छायादार पौधों का वितरण किया। बी.के.कमल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के सभी केन्द्रों की ओर से 75 दिवसीय कल्पतरूह अभियान ’’एक व्यक्ति एक पेड’’ चलाया। अभियान काफी सफल रहा । अभियान से लोगों में पेड़ लगाने के प्रति लोगांं में जागृति आई।
बी.के.कमल ने कहा कि वर्तमान में सोशल मीडिया के माध्यम से बच्चों, युवाओं व महिलाओं में मानसिक प्रदूषण बढ़ रहा है। हमें भी अभियान चलाकर सोशन मीडिया के माध्यम से बढ़ते मानसिक प्रदूषण व रोग पर नियंत्रण के लिए बच्चों व युवाओं तथा महिलाओं में जागरूकता के लिए रचनात्मक एवं सार्थक प्रयास करने चाहिए। इस अवसर पर बी.के. हंसमुख भाई, बी.के.रजनी, बी.के.मीना,बी.के.राधा व अनेक प्रमुख लोगों ने पौध वितरण किया।

Author