Trending Now




अजमेर । राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं क्लास के प्रैक्टिकल एग्जाम मंगलवार से शुरू होंगे। स्कूल स्तर पर ही शिक्षक एग्जाम लेंगे। बोर्ड ने इस दौरान कोविड गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। वर्ष 2022 के रेग्यूलर स्टूडेंट के प्रैक्टिकल एग्जाम 28 फरवरी 2022 तक आयोजित होंगे। प्राइवेट स्टूडेंट के एग्जाम 21 से 28 फरवरी 2022 के बीच होंगे।

बोर्ड के अनुसार, जिन स्कूल में किसी विषय का टीचर नियुक्त नहीं है, ऐसे स्कूलों में पास के किसी अन्य स्कूल के टीचर को नियुक्त किया जाए, ताकि परीक्षा संपन्न हो सकें। निरीक्षण के लिए जिले के सीबीईओ को निर्देशित कर पाबंद किया गया है। ये परीक्षाएं बोर्ड द्वारा जारी विषयवार संक्षिप्त पाठ्यक्रम अनुसार सम्पन्न कराई जाएंगी।

सामग्री नोडल केंद्रों पर पहुंचाई

प्रैक्टिकल एग्जाम की सामग्री जिले के नोडल केन्द्रों पर भेजी जा चुकी है। स्कूलों को परीक्षा कार्यक्रम कम से कम तीन दिन पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी को भेजना होगा। परीक्षा कार्यक्रम स्कूल के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा कर स्टूडेंट को अवगत कराना होगा।

तीन दिन में अंक बोर्ड को उपलब्ध कराएं

स्कूल की विषयवार परीक्षा बोर्ड नियमानुसार सम्पन्न कराकर, टीचर द्वारा आंसरशीट भरकर, उसके द्वारा ली गई परीक्षा के अंक तीन दिन में बोर्ड को ऑनलाइन भेजेंगे। जिसका लिंक बोर्ड वेबसाइट के जरिए सूचित किया जाएगा। परीक्षा के बाद कॉपियां स्कूल में ही विषयवार सुरक्षित रखी जाएं।

आज से नियंत्रण कक्ष शुरू

प्रत्येक जिले में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में एक नियंत्रण कक्ष सोमवार से शुरू किया गया है। यह 28 फरवरी तक स्थापित रहेगा। नियंत्रण कक्ष में एक रुष्ठष्ट व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कार्यरत रहेंगे। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए बोर्ड के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष 0145- 2620739, 2623776 तथा प्रायोगिक परीक्षा की सामग्री के संबंध में दूरभाष संख्या 0145-2623949 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

सबजेक्ट नहीं होने पर अन्य स्कूल

किसी स्टूडेंट द्वारा ऐसे विषय का चयन किया गया है जिसका संचालन स्कूल में नहीं होता है, ऐसे स्टूडेंट की ऐसे विषय की प्रायोगिक परीक्षा जिला शिक्षा अधिकारी की अनुमति से अन्य स्कूल में उस स्कूल के परीक्षार्थियों के साथ सम्पन्न कराई जाएगी। स्कूल के प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए बनाए गए बैच में यदि कोई परीक्षार्थी निर्धारित तिथि को परीक्षा में अनुपस्थित रहता है तो उसकी परीक्षा उक्त अवधि में ही संबंधित टीचर से सम्पन्न् करानी होगी।

दो बैच में होंगे एग्जाम

प्रैक्टिकल एग्जाम प्रतिदिन दो बैचों में सम्पन्न होंगे। किसी स्कूल में किसी विषय में स्टूडेंट की संख्या अधिक है और स्कूल में लैब की पूर्ण क्षमता है तो कोविड-19 प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए परीक्षा तीन बैच में सम्पन्न कराई जा सकती है

Author