Trending Now




बीकानेर.बारिश के कारण सड़कों की स्थिति खराब है। गली-मोहल्लों से मुख्य मार्गों, कच्ची बस्तियों और कॉलोनी क्षेत्रों तक स्थित सड़कों में कही डामर उखड़ा हुआ है, तो कहीं कंकर-पत्थर निकले हुए हैं। सड़कों पर गड्ढे बने हुए हैं। बारिश के दौरान इन गड्ढों में पानी भरने और रात के समय रोड लाइटों के बंद होने के कारण ये और खतरनाक बन जाते हैं। लोग घर से निकलें और सुरक्षित वापस घर तक पहुंच जाएं, इसकी कोई गारंटी नहीं है। संबंधित विभागों को सड़कों पर गड्ढों की जानकारी है। बावजूद इनको अस्थाई रूप से भी भरवाया नहीं जा रहा है।

नगर निगम क्षेत्र में तीन विभागों की सड़कें हैं। शहर के 80 वार्डों में नगर विकास न्यास, नगर निगम और सार्वजनिक निर्माण विभाग की सड़कें हैं। ये विभाग अपने-अपने अधिकार क्षेत्र की सड़कों के रख-रखाव और नवीनीकरण का जिम्मा संभालते हैं।

शहर में कच्ची बस्तियों से लेकर पॉश कॉलोनियों तक की सड़कें बदहाल हैं। जयनारायण व्यास कॉलोनी, खतुरिया कॉलोनी में मंत्रियों और विधायकों के निवास स्थान हैं। कई अधिकारी भी इन क्षेत्रों में रहते हैं, लेकिन इन क्षेत्रों की कई सड़कें भी बदहाल पड़ी हैं। कच्ची बस्तियों, मुख्य मार्गों और बाजार क्षेत्रों की कई सड़कों पर गड्ढे बने हुए हैं व डामर उखड़ा हुआ है। कई सड़कों पर बारिश का पानी भरा रहता है, जिसकी निकासी के लिए सुचारू व्यवस्था नहीं है।

अभियंताओं के अनुसार, बारिश के कारण लगभग 20 से 25 प्रतिशत सड़कों पर गड्ढे बने हैं। वास्तविक स्थिति सर्वे के बाद ही सामने आ सकेगी। शहर में सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगर विकास न्यास और नगर निगम की लगभग 1500 किलोमीटर सड़कें हैं। अभियंताओं की बात मानें, तो करीब 400 किलोमीटर सड़कें खराब हैं। कहीं गड्ढे बने हैं, तो कहीं कंकर-पत्थर निकले हुए व डामर उखड़ा हुआ है।

सड़कों पर गड्ढे बने होने व रोज आमजन के परेशान होने के बाद भी संबंधित विभाग कोई गौर नहीं कर रहे हैं। खतरनाक बन चुके गड्ढों को अस्थाई रूप से भरने के भी प्रयास नजर नहीं आ रहे हैं। महिला कांग्रेस नेता सुनीता गौड़ के अनुसार पूर्व विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में सड़कों की स्थिति बेहद खराब है। जगह-जगह जलभराव है। विभाग आमजन हित में ऐसी सड़कों की सुध ले व गड्ढों को सही करवाए। पार्षद भी सड़कों की दशा सुधारने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं।

गंगानगर रोड उरमूल डेयरी के पास, रोडवेज बस स्टैंड रोड, भीमसेन चौधरी सर्कल, अंबेडकर सर्किल, गांधी कॉलोनी, जूनागढ़ बस स्टैण्ड हनुमान मंदिर के पास, जेएनवी पुलिस थाना रोड, पंचशती सर्कल से जेएनवी कॉलोनी रोड, ब्रह्मकुमारी से ढ़ोला मारु रोड, रानी बाजार शंकुतला भवन रोड, रानी बाजार संस्कृत कॉलेज जाने वाली रोड, परशुराम मंदिर से बांद्रा बास जाने वाली रोड, बांद्रा बास मस्जिद से आयुर्वेद चिकित्सालय गोगागेट रोड, शिवबाड़ी रोड, कोठारी अस्पताल से उरमूल सर्कल, गोगागेट से जैन कॉलेज की तरफ, सुजानदेसर, तिलक नगर, पटेल नगर, रामपुरा, बंगलानगर सहित विभिन्न क्षेत्रों में सड़कों पर जगह-जगह गड़ढे बने हुए हैं।

Author