Trending Now




बीकानेर,विधानसभा चुनाव 2023 के लिए जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हेतु शुक्रवार को मतदान दल रवाना होंगे ।

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। शुक्रवार को मतदान दलों के तृतीय व अंतिम प्रशिक्षण के पश्चात पोलिंग पार्टियां गंतव्य स्थल के लिए रवाना हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि राजकीय डूंगर महाविद्यालय से श्रीडूंगरगढ़, बीकानेर पूर्व तथा पश्चिम बीकानेर पश्चिम विधानसभा के लिए मतदान दलों की रवानगी की जाएगी।
जबकि पॉलिटेक्निक कॉलेज से खाजूवाला, लूणकरणसर, नोखा और कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दल रवाना होंगे। सभी मतदान दल कर्मिकों को प्रातः 7 बजे डूंगर कॉलेज और पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।
इससे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी ने गुरुवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज और डूंगर महाविद्यालय में दौरा कर मतदान दलों की रवानगी के लिए की जा रही तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने मतदान दल को वितरित की जाने वाली सामग्री, बैठने की व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था इत्यादि का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 1640 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनके लिए मतदान रवाना होंगे। साथ ही प्रत्येक विधानसभा के लिए रिजर्व मतदान दलों का गठन भी किया गया है इनकी रवानगी भी विधानसभा वार करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान दल रवानगी स्थल पर मतदान कार्मिकों के बैठने ,पेयजल, मतदान केंद्र के लिए आवंटित सामग्री वितरण इत्यादि से जुड़ी समस्त व्यवस्थाएं कर ली गई है।
मतदान दलों को गंतव्य स्थल तक पहुंचाने के लिए वाहन उपलब्ध करवाया जाएगा। संपूर्ण व्यवस्थाओं को एकीकृत रूप से मॉनिटर करने के लिए बीकानेर एज bikaner edge नाम से वेब एप्लीकेशन तथा मोबाइल एप विकसित किया गया है। जिसके माध्यम से मतदान दल के गंतव्य स्थान पर पहुंचने की सूचना अपडेट होगी, जिसका रिटर्निंग अधिकारी तथा जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मॉनिटरिंग की जाएगी।

Author