Trending Now




बीकानेर.पुलिस का अभय कमांड सेंटर अपराधों पर निगरानी के साथ-साथ सरकार का खजाना भी भर रहा है। अभय कमांड सेंटर के सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पुलिस ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान काट रही है। अब तक अभय कमांड सेंटर की ओर से काटे गए चालानों से सरकार के खजाने में लाखों रुपए जमा हो चुके हैं।

जानकारी के अनुसार बीकानेर शहर में करीब 589 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जिनमें 87 पीटीजेड कैमरे शामिल हैं। इनमें से करीब 589 सीसीटीवी कैमरे पुलिस कंट्रोल रूम में बने अभय कमांड सेंटर से सीधे जुड़े हुए हैं। यानि कि इन सीसीटीवी कैमरों की लाइव रेकॉर्डिंग अभय कमांड सेंटर में बैठकर स्क्रीन पर देखी जा सकती है। पुलिस की ओर से इन सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल अपराधों पर निगरानी के साथ-साथ शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने में भी लिया जा रहा है। अभय कमांड सेंटर के सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पुलिस रोजाना शहर में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। अभय कमांड सेंटर के माध्यम से अब तक 500 से ज्यादा चालान काटे जा चुके हैं। जिनसे करीब 5 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूला जा चुका है।

यूं कर रहे कार्रवाई

शहर के मुख्य बाजारों और चौराहों से निकलने के दौरान काफी दुपहिया और चौपहिया वाहन चालक यातायात नियमों का उल्लंघन करते चलते हैं। दुपहिया वाहन पर कोई बिना हेलमेट चलता है तो कोई तीन सवारी तथा कोई मोबाइल पर बात करता चलता है। इसके अलावा चौपहिया वाहनों में भी चालक बिना सीट बेल्ट और मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे वाहन चालकों को सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से अभय कमांड सेंटर में फोटो खींची जाती है और फिर वाहन चालक के नाम-पते पर ऑनलाइन चालान भेजा जाता है और उनसे चालान राशि की वसूली की जाती है।

83 जगह लगे हैं पीटीजेड कैमरे
यातायात प्रभारी रमेश सर्वटा ने बताया कि शहर के श्रीगंगानगर सर्किल, श्रीगंगानगर रोड़, चूंगी चौकी, जस्सूसर गेट, केईएम रोड, जूनागढ़, सार्दुलसिंह सर्किल, स्टेशन रोड, रानीबाजार, जयपुर रोड, हल्दीराम प्याऊ, नोखा रोड, गंगाशहर, गोगागेट, आंबेडकर सर्किल, वीर दुर्गादास सर्किल, म्यूजियम सर्किल, मॉर्डन मार्केट, पब्लिक पार्क, सर्किट हाउस, भ्रमण पथ, जेएनवीसी कॉलोनी, शिवबाड़ी, नत्थूसर गेट, करमीसर तिराहा सहित 87 जगहों पर पीटीजेड कैमरे लगे हुए हैं, जिनसे ऑनलाइन चालान बनाए जा रहे हैं। शहर में आठ मई से ऑनलाइन चालान बनाने शुरू किए थे। अब तक 17 दिनों में पीटीजेड कैमरों से हेलमेट, नो-पार्किंग, नो-एंट्री, पिकअप-बोलेरा जिनके गाटर का बम्फर लगा हुआ था ऐसे 507 वाहनों के चालान किए जा चुके हैं। चालान से पांच लाख से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका हैं।

चालान काट रहे

शहर में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का अभय कमांड सेंटर के माध्यम से चालान काटे जा रहे हैं। आमजन से अपील है कि वे ट्रैफिक नियमों का पालन कर चालान से बचें।
– तेजस्वनी गौतम, जिला पुलिस अधीक्षक

Author