Trending Now




बीकानेर, प्रदेशभर में अपराध बढ़ रहे हैं। हत्या, लूट, डकैती, बलात्कार, चोरी, मादक पदार्थ व हथियार तस्करी ने जहां पुलिस की नाक में दम कर रखा है वहीं संगठित अपराध क्रिकेट सट्टा, फिरौती, धोखाधडी, ब्लैकमेलिंग जैसे अपराधों पर भी अंकुश नहीं लग पा रहा है। बढ़ते अपराधों पर पुलिस के जिम्मेदार अधिकारियों का कहना है कि अपराध है तभी तो पुलिस है। पुलिस के ऐसे बचकाने जवाबों से ही बदमाशों के हौंसले बढ़ रहे हैं। पिछले तीन साल के आपराधिक आंकड़ों पर गौर करें तो हर साल अपराध बढ रहे हैं।

पिछले तीन साल के जनवरी से मार्च माह तक के आंकडों पर गौर करें तो बीकानेर संभाग में सात हजार 587 मामले दर्ज हुए। इनमें आबकारी अधिनियम, जुआ एक्ट, आम्र्स एक्ट, एनडीपीएस एवं अन्य स्थानीय एवं विशेष अधिनियम के मामले दर्ज हुए। इन मामलों में भी आबकारी, जुआ, आम्र्स एक्ट, मादक पदार्थ तस्करी अधिनियम के सबसे अधिक मामले श्रीगंगानगर में दर्ज हुए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर हनुमानगढ़ और तीसरे नंबर पर बीकानेर जिला है। इससे स्पष्ट हो रहा है कि बीकानेर संभाग में मादक पदार्थ, हथियार तस्करी को खेल जोरों पर चल रहा है।
पिछले सालों की तुलना में इस साल मामले ज्यादा
बीकानेर संभाग के पिछले दो सालों की तुलना में इस बार मामले बढ़े हैं। आबकारी के पिछले दो सालों की तुलना में 76, जुए के 67, आम्र्स एक्ट के 32 और एनडीपीएस के 178 मामले अधिक दर्ज हुए हैं। इससे यह स्पष्ट है कि अपराध बढने की गति तेज हैं। इस तेजी को नहीं रोका गया तो आगामी दिनों में हालात विकट होंगे।

साल के पहले तीन माह के आंकडे

जिला आबकारी जुआ आम्र्स एनडीपीएस
बीकानेर ४१२ ७७१ ६९ १५६

श्रीगंगानगर ५६१ १२३७ १०१ २८९
हनुमानगढ़ ३८४ ९२५ ९९ २५०

चूरू ४३६ ३३४ ३७ १००

अपराध बढ़ रहे हैं यह चिंता की बात है। अपराधों को रोकने के लिए पुलिस की कार्रवाइयां भी लगातार हो रही हैं। अपराधों को कानून के साथ खिलवाड करने नहीं दिया जाएगा। बदमाशों और अपराधों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर अप्रेल व मई माह में दो माह के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें मादक पदार्थ, अवैध हथियार व संगठित अपराधों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस संदर्भ में संभाग के सभी पुलिस अधीक्षकों को विशेषा दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author