Trending Now




बीकानेर। अवैध हथियारों के बरामद होने का सिलसिला थम नहीं रहा। अवैध हथियारों के साथ पकड़े जाने वाले बदमाश कानून में लचीलापन होने से वह कुछ समय बाद ही जमानत पर बाहर आ जाते है। इतना ही नहीं वह बाहर आकर फिर से अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त में लिप्त हो जाते हैं। अवैध हथियार पुलिस के लिए चुनौती बन गए हैं। अवैध हथियारों पर रोक लगाने के लिए सरकार नया आम्र्स एक्ट लाई है। अब इस एक्ट के तहत अवैध हथियार के साथ पकडऩे जाने पर मामला दर्ज किया जाएगा।

संभागस्तर पर अधिकारियों को करेंगे प्रशिक्षित
नए आम्र्स एक्ट में सजा के प्रावधान को बढ़ाया गया है। नए प्रावधान के तहत संभागस्तर के पुलिस महकमे के जांच अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। पुलिस अधिकारियों को कानून के संबंध्ंा में जानकारी देने के साथ-साथ यह प्रशिक्षण दिया जाएगा कि वह किस धारा को किस तरह से उपयोग करें कि बदमाशों को अधिकतम सजा मिल सके।

बीकानेेर रेंज में पिछले डेढ़ साल में पुलिस ने सैकड़ों की तादात में हथियार पकड़े हैं। पुलिस ने तीन सितंबर, 2020 से ३० जनवरी, 2022 तक ४९० प्रकरण दर्ज किए। ५६५ आरोपियों को गिरफ्तार कर ५24 हथियार और ९८५ कारतूस बरामद किए। बीकानेर पुलिस ने १26 प्रकरण दर्ज कर १३३ बदमाशों को पकड़ा, जिनसे १४६ अवैध पिस्तौलें एवं 263 कारतूस, श्रीगंगानगर पुलिस ने १४९ प्रकरण दर्ज कर १६४ तस्करों को पकड़ा, जिनसे १५३ हथियार व १४१ कारतूस, हनुमानगढ़ पुलिस ने १३३ प्रकरण दर्ज कर १५६ को पकड़ा, जिनसे १३१ हथियार व 240 कारतूस एवं चूरू पुलिस ने 82 प्रकरण दर्ज कर 112 बदमाश गिरफ्तार किए, जिनसे ९४ हथियार व ३४१ कारतूस बरामद किए। वहीं बीकानेर में अकेले डेढ़ माह में पिछले डेढ़ महीने में १६ हथियार, १० कारतूस बरामद किए गए हैं। पुलिस ने चार विभिन्न फायरिंग के प्रकरणों में ४ अवैध हथियार व ५2 कारतूस बरामद किए गए।

अवैध हथियार से फायरिंग व जानलेवा हमले की जांच नए सिरे से शुरू। कोटगेट थाना क्षेत्र के आंबेडकर सर्किल पर सोहनकोठी के पास तेजप्रकाश उर्फ तेजू माली पर जानलेवा हमला करने एवं अवैध हथियार से फायरिंग करने के मामले की अब नए सिरे से जांच कराई जा रही है। इस मामले में कोटगेट पुलिस अब तक दो नाबालिग निरुद्ध और १५ आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। इस जानलेवा हमले एवं अवैध हथियार से फायरिंग प्रकरण में गिरफ्तार चार आरोपियों से बड़ी मात्रा में हथियार मिलने को लेकर पुलिस प्रशासन इस बार सख्त हुआ है। बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने आरोपियों से चार हथियार और ६० कारतूस बरामद होने पर गंभीरता दिखाई है। उन्होंने उक्त प्रकरण में गिरफ्तार आरोपियों से बड़ी मात्रा में हथियार व कारतूस मिलने पर एएसपी स्तर के अधिकारी से जांच करा रहे हैं। बीकानेर रेंज आईजी के मुताबिक आरोपी इतनी बड़ी मात्रा में अवैध हथियार कहां से लाए और इनका क्या उद्देश्य था। इस बारे में जांच-पड़ताल करा रहे हैं।

वर्ष 2०१९ में आम्र्स एक्ट में नवीन प्रावधान किए गए हैं। आपराधिक गिरोह व इनके सदस्यों की ओर से हथियारों के साथ प्रदर्शन एवं फायरिंग के संबंध में कड़े दण्डात्मक प्रावधान किए गए हैं। अवैध हथियारों को सोशल मीडिया के माध्यम से डीपी लगाना, फोटो प्रसारित करना भी दंडनीय किया गया है। मूल अधिनियम की धारा ११ के उल्लंघन में किसी भी वर्ग या वर्णन के आयुध व गोला बारुध को लाने-ले-जाने पर धारा 25(१)(क)(ख)(घ) का अपराधिक कारित करने वाले व्यक्तियों को पूव अधिनियम में तीन से साल साल का कारावास का प्रावधान था वही अब सात वर्ष से आजीवन तक के कारावास से दंडित करने का प्रावधान किया गया है। पुलिस बल से हथियार छीनने वाले अपराधियों को दस वर्ष से आजीवन कारावास, नए एक्ट में जोड़ी गई नई धारा 25 (७) के अनुसार जो कोई संगठित अपराध संगठन के किसी सदस्य द्वारा अपराध किया जाता है तो दस साल की सजा से आजीवन कारावास की सजा से दंडित किया जाने का प्रावधान किया गया है।जांच अधिकारियों को देंगे ट्रेनिंग
अवैध हथियार तस्करों से निबटने के लिए आम्र्स एक्ट के नए प्रावधान के तहत कार्रवाइयां की जाएगी। नए एक्ट के तहत कार्रवाई किस तरह से की जानी है इस संबंध पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए अगले सप्ताह से संभागस्तरीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी। साथ ही कोटगेट थाने में तेजू माली पर हुई फायरिंग के आरोपियों से बरामद हथियारों के प्रकरण की जांच नए सिरे से शुरू की गई है। इसकी जांच एएसपी स्तर के अधिकारी से कराई जा रही है।
ओमप्रकाश, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक

Author