Trending Now




बीकानेर.किशोर व युवा वर्ग सोशल मीडिया पर बेवजह की पोस्ट करने से बचें। साथ ही भीड़ का हिस्सा बनकर आपराधिक मामले में शामिल होने से बचें। एक आपराधिक मामला पूरा जीवन बर्बाद कर सकता है। पुलिस अब सोशल मीडिया को लेकर गंभीर हो गई है। सोशल मीडिया की हर एक गतिविधि पर नजर रख रही है। इसके लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अधीन साइबर सेल एवं सोशल मीडिया निगरानी सेल अगल से काम कर रही है। अभिभावक भी अपने बच्चों की सोशल एक्टिविटी पर ध्यान रखें।

यह बात गुरुवार को पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने पुलिस कंट्रोल रूम में प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि पुलिस के साथ-साथ अभिभावकों का फर्ज है कि वह अपने बच्चों की हरेक गतिविधि पर ध्यान रखें। सोशल मीडिया पर वह कौन-कौन से ग्रुप से जुड़े हैं और क्या पोस्ट व कमेंट कर रहे हैं। बच्चों को आपराधिक गतिविधियों से दूर रखें। बीकानेर में दो दिन पहले युवाओं द्वारा किए गए प्रदर्शन से स्पष्ट हो गया है कि अब समाज के प्रत्येक वर्ग के लोगों को युवाओं को सही दिशा और रास्ता दिखाने का प्रयास करना चाहिए।
युवाओं का भविष्य संवारना चाहती है पुलिस

पुलिस अधीक्षक यादव ने कहा कि युवाओं को भविष्य का ज्ञान नहीं है। वे असामाजिक तत्वों के बहकावे में आकर गलत दिशा में जा रहे हैं। पुलिस युवाओं का भविष्य संवारना चाहती हैं। पुलिस भीड़ का हिस्सा बनकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वालों को बख्शने वाली नहीं है लेकिन पुलिस यह चाहती है कि युवा ऐसी गलती दुबारा नहीं करें। किसी युवा पर एक आपराधिक मामला उसके पूरे कैरियर को खराब कर सकता है। यादव ने पिछले तीन साल के आंकड़े बताते हुए कहा कि सरकारी नौकरी से पूर्व हजारों युवाओं ने चरित्र सत्यापन कराने के लिए आवेदन किया। चरित्र सत्यापन के ४३ हजार ६४२ मामलों में से १२२२ युवाओं के खिलाफ आपराधिक प्रकरा दर्ज पाए गए, जिससे रिपोर्ट नकारात्मक रही जो चिंतनीय है। साथ ही पासपोर्ट के लिए पिछले दो वर्षों में 8896 चरित्र सत्यापन के मामलों में से 51 लोगों को आपराधिक प्रकरण दर्ज होने के कारण नकारात्मक दी गई। ऐसे प्रकरण वाले युवाओं को नौकरी पाने में अड़चने आ सकती है।
२५० सोशल मीडिया गु्रपों पर नजर
पुलिस अधीक्षक यादव ने बताया कि बीकानेर पुलिस जिले में करीब २५० फेसबुक पेज, वाट्सअप ग्रप व इंसट्राग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर निगाह रख रही है। इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कौन, क्या पोस्ट व कमेंट कर रहा है, सबका रिकॉर्ड संधारण किया जा रहा है। ऐसे में युवा वर्ग सोशल मीडिया का अच्चे कार्यों के लिए उपयोग करें। बीकानेर में दो दिन पहले हुए घटनाक्रम के बाद पुलिस सोशल मीडिया को लेकर सख्त है। सोशल मीडिया पर अनाप-शनाप पोस्ट व कमेंट करने वालों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई करेंगी। इसके लिए साइबर सेल व सोशल मीडिया टीम काम कर रही है। प्रेतसवार्ता में एएसपी सिटी अमित बुढ़ानिया, एएसपी ग्रामीण सुनील कुमार, एएसपी धरम पूनिया, सीओ सदर पवन कुमार भदौरिया, सीओ सिटी दीपचंद, टीआई प्रदीपसिंह चारण सहित कोटगेट, गंगाशहर, नाल सहित शहरी थानाधिकारी मौजूद थे।

Author