Trending Now




बीकानेर,बीकानेर रेंज में महिलाओं-युवतियों की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बड़ा कदम उठा रही है। संकट की घड़ी में महिलाओं-युवतियों को तत्कार सहायता मिलेगी। बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक योगेश यादव महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक एप बनवा रहे हैं,​ जिसके सॉफ्टवेयर पर काम चल रहा है। एप एसओएस फीचर या पैनिक बटन से लैस होगा। बटन दबाते ही पीडि़त के पास तुरंत पुलिस सहायता मिलेगी।

अलग-अलग फीचर
इस एप को राजस्थान पुलिस सिटीजन कॉप से डाउनलोड करना होगा। एप के घटना की सूचना दे कॉलम में कोई भी बुजुर्ग, महिला, पुरुष व बच्चे सूचना दे सकेंगे। घटना की लिखित सूचना, फोटो,आडियो या वीडियो भेज सकेंगे। इसके लिए जरूरी नहीं कि सूचना देने वाला अपनी पहचान सार्वजनिक करे। ‘मेरी मदद करो’ कॉलम में अपने चार करीबियों का नंबर सुरक्षित कर सकेंगे। एप के माध्यम से वर्तमान स्थल के आसपास की जानकारी’ कॉलम से पुलिस स्टेशन, बस स्टॉप, बैंक, एटीएम, अस्पताल, डॉक्टर, फिल्म थिएटर और रेस्टोरेंट की जानकारी मिल सकेगी। साथ ही, ‘मेरा करीब समूह’ कॉलम से कोई ग्रुप बना सकेंगे या किसी ग्रुप को ज्वाइन कर सकेंगे। यह अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा। यह एप इंटरनेट और जीपीएस सिस्टम पर आधारित होगा। पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा। एपस से सीधे सूचना पुलिस अभय कमांड सेंटर व संबं​धित नजदीकी थाना को मिलेगी।

यह सूचना दे सकेंगे
घरेलू हिंसा, छेड़खानी, फोन पर छेड़छाड़, यौन उत्पीड़न (घर, कार्यालय या कहीं भी), दहेज प्रताड़ना, मानसिक व शारीरिक प्रताड़ना, हत्या, हत्या का प्रयास, लड़ाई-झगड़ा, चोरी, किडनैप आदि की सूचना के साथ-साथ फोटो व आडियो-वीडियो रिकार्डिंग भेजी जा सकेंगी।

इनका कहना है….
महिला सुरक्षा के मद्देनजर महिला सुरक्षा सॉफ्टवेयर तैयार कर रहे हैं। इसे एप के रूप में महिलाओं के लिए लॉंच करेंगे। किसी भी तरह की आपात​​िस्थति में महिलाओं को पुलिस मदद मुहैया होगी। अभी एप का नाम तय नहीं किया गया है। यह महिलाओं-युवतियों, बुजुर्गों व बच्चों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author