Trending Now




बीकानेर.सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) तकनीक की मदद लेने जा रही है। एआई से राजमार्ग पर बिना हेलमेट, तेजगति वाहन सहित दुर्घटना की तुरंत जानकारी मिलेगी। इतना ही नहीं, दुर्घटना होने पर एआई तकनीक से दुर्घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों से एक फोटो व वीडियो भी पुलिस के पास पहुंचेगा। जिससे घायलों को तुरंत मदद मिल सकेगी। बीकानेर पुलिस लोकल फॉर वोकल के तहत एक स्टार्टअप कंपनी के साथ मिलकर यह नवाचार कर रही है। इस प्रोजेक्ट के लिए प्रथम चरण में बीकानेर-जयपुर राजमार्ग का चयन किया है। बीकानेर से श्रीडूंगरगढ़ के जिले की सीमा तक राजमार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरों पर एक विशेष तरह की डिवाइस अल्ट्राविज लगाई जाएगी।

20-20 किमी पर लगाएंगे डिवाइस

श्रीडूंगरगढ़ के अंतिम छोर तक लगे सीसीटीवी कैमरों पर अल्ट्राविज डिवाइस लगाई जाएगी। इस पर पूरी तरह नियंत्रण अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का रहेगा। आईजी कार्यालय में पुलिस निरीक्षक मनोज शर्मा, हवलदार विमलेश बिजारणिया एवं सिपाही सुनील, शशिपाल एवं गंगाराम को मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह डिवाइस हादसों को रोकने के साथ वारदात कर भागने वाले बदमाशों को पकड़ने में भी मददगार साबित होगी। जिला पुलिस की 112 सेवा को कॉल व वीडियो जाएंगे। इसके बाद पुलिस तुरंत घटनास्थल पर पहुंचेगी।
क्या है अल्ट्राविज

अल्ट्राविज सॉफ्टवेयर डिवाइस को राजमार्गों पर पहले से लगे सीसीटीवी कैमरों में फिट किया जाएगा। यह अल्ट्राविज एआई तकनीक से लैस फुली ऑटोमेटिक है। यह बिना हेलमेट, तेज स्पीड वालों को चिन्हित करेगी और उन वाहनों के फोटो स्कैन कर पुलिस अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, आईजी एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय की साइबर सेल को भेजेगा।

इसलिए पड़ी जरूरत

– वर्ष 2021 जनवरी से जुलाई 2023 तक बीकानेर रेंज के बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिले में 4295 सड़क हादसे हुए। जिसमें 4100 लोग घायल हुए जबकि 2828 लोगों की मौत हो गई।
– जनवरी, 23 से अगस्त 23 तक बीकानेर से कीतासर के बीच 31 सड़क हादसे हुए। जिसमें 29 की जान गई जबकि 39 लोग घायल हुए।

यहां इतने कैमरे
जिला – कैमरे – जीटीपैट कैमरे

– बीकानेर- 711 – 121
– श्रीगंगानगर – 206 – 15

– हनुमानगढ़ – 217 – 30
हादसों पर नजर

– जिला – हादसे – घायल – मौत
– बीकानेर- 1354 -1326 – 950

– श्रीगंगानगर – 969 – 914 – 560
– हनुमानगढ़ – 781 – 695 – 470

– चूरू – 1191 – 1161 – 808
एआई तकनीक का लेंगे फायदा

सड़क हादसों पर अंकुश लगाने और दुर्घटनाओं में तुरंत मदद मुहैया कराने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक की मदद ले रहे हैं। प्रथम चरण में जयपुर राजमार्ग को चिन्हित किया है। इसके लिए एक निजी कंपनी से टाईअप किया है। जो राजमार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरों में विशेष तरह का डिवाइस लगाएगी। इसका नियंत्रण अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर करेगा।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

पुलिस का होगा मददगार
कैस्परटेक एक शहरी स्वचालन स्टार्टअप है जो अत्याधुनिक तकनीक विकसित कर रहा है। हमने स्वायत्त सड़क निगरानी के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सॉफ्टवेयर विकसित किया है। जिसे अल्ट्राविज नाम दिया गया है। यह सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के साथ पुलिस के मददगार के रूप में काम करेगा।

कृष्ण ओझा, सॉफ़्टवेयर इंजीनियर

Author