Trending Now




बीकानेर,शहर में जुएबाजी के ठिकानों पर कार्यवाही के लिये पुलिस ने सर्जिकल स्ट्राइक के अंदाज में छापामारी शुरू कर दी है। इसके चलते बीते चौबीस घंटों में शहर के कोटगेट और नया शहर इलाके में पुलिस की टीमों ने जुएबाजी के दो बड़े ठिकानों का पर्दाफाश कर करीब दो लाख रूपये नगदी समेत दो दर्जन जुआरियों को दबोचा। खास बात तो यह है कि जुआरियों के खिलाफ की जा रही सर्जिकल स्ट्राइक की मॉनिटरिंग जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव खुद कर रहे है। एएसपी सिटी अमित बुढ़ानिया और सीओ सिटी दीपचंद सहारण की अगुवाई में पुलिस की टीमें जुआरियों के ठिकाने ट्रेस कर कार्यवाही में जुटी हुई है। इसके चलते नया शहर थाना पुलिस और जिला पुलिस की स्पेशल टीम ने गुरूवार को सर्वोदय बस्ती में चल रहे जुएबाजी के एक बड़े ठिकाने पर कार्यवाही कर मौके पर ताश के पत्तों पर दाव लगाते दस जुआरियों को हिरासत में लेकर उनके कब्जे से करीब 54 हजार रूपये नगदी बरामद की। सर्वोदय बस्ती की एसके बाल निकेतन वाली में चल रहे जुएबाजी के इस ठिकाने का पता लगाने के लिये पहले पुलिस कर्मियों ने सादी वर्दी में मुआयना किया और सीधे नया शहर थाने में इत्तला कर दी। इत्तला मिलते ही नया शहर पुलिस और जिला पुलिस की स्पेशल टीम ने मौके पर धावा बोल दिया। इससे जुआरियों में अफरा तफरी सी मच गई,मौके पर कई जुआरियों ने चकमा देर भागने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने पहले ही चारों तरफ घेराबंदी कर ली । इससे पहले बुधवार की रात डीएसटी एवं कोतवाली पुलिस ने रतन बिहारी पार्क की कोटड़ी में चल रहे जुएबाजी के बड़े ठिकाने का पर्दाफाश कर मौके पर जुआ खेलते 31 लोगों को पकड़ा। टीम में कोतवाली एसएचओ नवनीतसिंह व डीएसटी के दीपक यादव व अन्य पुलिस कर्मी शामिल थे। आरोपियों से करीब डेढ़ लाख रुपए बरामद किए गए हैं।

पुलिस कर रही जुआरियों के ठिकानों की रैकी
कार्यवाही को अंजाम देने के लिये एसपी योगेश यादव के निर्देश पर जिला पुलिस की स्पेशल टीम लगातार जुएबाजी के ठिकानों की रैकी करने में लगी हुई है। गुरूवार को पुलिस ने पुख्ता तौर पर पता लगा लिया था कि सर्वोदय बस्ती में हसनैन ट्रस्ट के पास एक अंडरग्राउण्ड में कोचिंग सेंटर की आड़ में जुएबाजी का बड़ा ठिकाना चल रहा है,पुलिस ने मौके पर कार्यवाही पूरी तैयारी कर ली थी। लेकिन खबर लीक होने के कारण जुआरी अपना ठिकाना बंद कर भाग छूटा। बताया जाता है कि सर्वोदय बस्ती में एसके बाल निकेतन स्कूल की गली में सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे जुआरी पहले हसनैने ट्रस्ट के पास वाले अंडरग्राउण्ड में दाव लगाने पहुंचे थे मगर ठिकाना बंद होने के कारण जगह बदल ली थी। पता चला है कि जुआरियों के मुखबिरों के तार सीधे पुलिस थानों से जुड़े होने के कारण कई कार्यवाही की खबरें लीक हो जाती है।

पार्टनरशीप में चल रहे जुआबाजी के ठिकाने
बीकानेर । शहर में कई जगहों पर चल रहे जुएबाजी के ठिकानों की पड़ताल में पता चला है कि ज्यादात्तर ठिकाने जुआ माफियाओं की पार्टनशीप में चल रहे है। जुएबाजी का सबसे बड़ा ठिकाना फिलहाल हसनैन ट्रस्ट के पास एक अंडरग्राउण्ड में चल रहा था,लेकिन पुलिस कार्यवाही की भनक लगने के बाद यह ठिकान कुछ दिनों के लिये बंद कर दिया गया है। यह ठिकाना किसी ताराचंद और भुट्टो का बास निवासी मुराद खां की पार्टनरशीप में चल रहा था। इसी तरह सर्वोदय बस्ती में टेक्सी स्टेण्ड के सामने एक टूर एण्ड ट्रेवल्स ऐजेंसी की आड़ में भी जुएबाजी का बड़ा ठिकाना चल रहा है,इस ठिकाने में किसी मेहबूब कोहरी और परमेश्वर माली की पाटर्नशीप सामने आई है। इन दोनों की पार्टनरशीप में सर्वोदय बस्ती चौराहे पर पर्ची सट्टे के कई ठिकाने पर चल रहे है। जुआ सट्टा जगत से जुड़े सूत्रों के अनुसार शहर में फिलहाल सर्वोदय बस्ती चौराहा ही सट्टेबाजी का सबसे बड़ा हॅब है। जहां खाईवालो की मंडी सजती है,और हर रोज डेढ लाख से ज्यादा का पर्ची सट्टा होता है। इसके अलावा गंगाशहर इलाके की एक रेजिडेंसी के फ्लेट में भी जुएबाजी का बड़ा ठिकाना चल रहा है। जो किसी बाबू पारीक का बताया जाता है। बाबू पारीक शहर के क्रिकेट सट्टेबाजी का बड़ा बुकी है। कुछ माह पहले तक बाबू पारीक अपने जुएबाजी का ठिकाना कोतवाली इलाके के चलाता था। जहां कोतवाली पुलिस की रेड के बाद इसने अपना ठिकाना बदल लिया। इसी तरह जुएबाजी का एक बड़ा ठिकाना चौपड़ा कटला के पीछे भी चलता है,यह ठिकाना किसी पवन शर्मा नामक जुआकिंग का है जो अभी रक्षा बंधन को बंद कर दिया गया है। इसी तरह नया शहर इलाके में मुक्ता प्रसाद कॉलोनी के एक चर्चित रेस्टोरेंट में भी जुएबाजी का बड़ा ठिकाना चल रहा है। जुआ जगत से जुड़े सूत्रों के अनुसार जिला पुलिस के आव्हान पर जुआरियों के खिलाफ चलाई गई मुहिम के कारण फिलहाल यह ठिकाने बंद हो गये है।

Author