Trending Now




बीकानेर शब्दरंग साहित्य एवं कला संस्थान, मरू नवकिरण संस्थान तथा प्रेरणा प्रतिष्ठान द्वारा कवि कथाकार राजाराम स्वर्णकार के काव्यपाठ का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में स्वर्णकार के साहित्यिक यात्रा की चर्चा के साथ सम्मान किया गया ।

कार्यक्रम के अध्यक्ष व्यंग्यकार डॉ. अजय जोशी ने कहा कि राजाराम स्वर्णकार ने काव्य की विभिन्न विधाओं में सृजन कर साहित्य जगत में विशेष स्थान बनाया है । मुख्य अतिथि वरिष्ठ रंगकर्मी बी एल  नवीन ने कहा कि  राजारामजी ने साहित्य में कविता के साथ कहानी, लघुकथा, संस्मरण, आलेख आदि विधाओं में सृजन किया है । । संयोजक अशफाक कादरी ने स्वर्णकार के व्यक्तित्व कृतित्व पर प्रकाश डाला । प्रेरणा प्रतिष्ठान के अध्यक्ष प्रेम नारायण व्यास ने स्वर्णकार के काव्य संसार की मीमांसा की । कार्यक्रम में राजाराम स्वर्णकार ने अपनी चुनिंदा के रचनाएं सुनाई ।

कार्यक्रम में कवि बाबूलाल छंगाणी ने राजाराम स्वर्णकार को समर्पित रचना सुनाई । कार्यक्रम में पत्रकार साहित्यकार हरीश बी शर्मा, डॉ. कृष्णा आचार्य, डॉ नासिर जैदी राजेंद्र स्वर्णकार ने रचनाएं सुनाई । गायक ज्ञानेश्वर सोनी, पवन प्यारे सोनी, गौरीशंकर सोनी ने सुमधुर स्वरों में राजाराम स्वर्णकार के गीतो की प्रस्तुति दी । इससे पूर्व ज्योति वाधवा ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की ।

कार्यक्रम में सखा संगम के चेयरपर्सन चंद्रशेखर जोशी, ब्रजगोपाल जोशी, भगवानदास पडिहार,, ऋषि अग्रवाल, भगवती प्रसाद सोनी, कैलाश टाक, विपलव व्यास,  मनीषा आर्य, मधुसूदन सोनी, डॉ नरसिंग बिन्नाणी, झंवरा स्वर्णकार  ने भी विचार रखे । श्री गोपाल स्वर्णकार , सौरभ स्वर्णकार ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।

 

Author