Trending Now




बीकानेर,नगर के वरिष्ठ शाइर कहानीकार क़ासिम बीकानेरी और वरिष्ठ कवयित्री मोनिका गौड़ हिंदी दिवस के अवसर पर आगामी 14 सितंबर 2024 शनिवार को स्वर्गीय रतनलाल व्यास स्मृति संस्थान फलौदी द्वारा, कीर्तिशेष साहित्यकार स्वर्गीय रतनलाल व्यास की स्मृति में दिए जाने वाले आशु कवि रतनलाल व्यास श्रेष्ठ साहित्य सृजन पुरस्कार 2024 से फलौदी ज़िले में पुरस्कृत होंगे।
संस्थान के अध्यक्ष एडवोकेट गोपाल व्यास ने बताया कि वे अपने पिताजी स्वर्गीय रतनलाल व्यास की स्मृति में संस्थान द्वारा हर वर्ष साहित्यकारों को पुरस्कृत एवं सम्मानित करते हैं। इसी क्रम में इस साल का पुरस्कार बीकानेर के वरिष्ठ शाइर, कहानीकार एवं अनुवादक क़ासिम बीकानेरी को उनके हिंदी कहानी संग्रह दादाजी की साइकल के लिए दिया जाएगा। साथ ही बीकानेर की वरिष्ठ कवयित्री मोनिका गौड़ को भी पुरस्कृत किया जाएगा। व्यास ने बताया कि इस अवसर पर एक विशाल कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें क़ासिम बीकानेरी और मोनिका गौड़ के अलावा अनेक कवि शिरकत करेंगे।
ज्ञातव्य है कि क़ासिम बीकानेरी को इससे पूर्व देश के अनेक संस्थाओं द्वारा पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जा चुका है। जिनमें नगर विकास न्यास बीकानेर, जिला प्रशासन बीकानेर, नगर निगम बीकानेर,नगर निगम जयपुर, राव बीकाजी संस्थान युवा पुरस्कार, शबनम साहित्य परिषद द्वारा राही सम्मान, प्रज्ञालय संस्थान द्वारा प्रज्ञा सम्मान, फ्रेंड्स एकता संस्थान द्वारा उर्दू साहित्य सम्मान, उनके बाल कहानी संग्रह छपाक छई के लिए अदबी उड़ान पुरस्कार (उदयपुर),जागृति संस्थान जोधपुर द्वारा उनकी पुस्तक आज कह दूं कोई ग़ज़ल ऐसी को साल का श्रेष्ठ पुस्तक सम्मान, जवाहर नवोदय विद्यालय गजनेर द्वारा सम्मान, पंडित जवाहरलाल नेहरू बाल साहित्य अकादमी द्वारा सम्मान सहित सैकड़ो सम्मान और पुरस्कार मिल चुके हैं। क़ासिम बीकानेरी देश के अनेक शहरों में कवि सम्मेलन और मुशाएरा में शिरकत करते रहते हैं। वे दिल्ली दूरदर्शन के कार्यक्रम कवि हाज़िर है में भी अपना कलाम पेश कर चुके हैं। आकाशवाणी बीकानेर, जयपुर एवं सूरतगढ़ से भी आपके कलाम का प्रसारण हो चुका है।
मोनिका गौड़ देश के अनेक बड़े मंचों पर अपनी प्रस्तुति दे चुकी है और एक राष्ट्रीय कवयित्री के तौर पर अपनी एक अलग पहचान रखती हैं। आपको अनेक बड़े सम्मान और पुरस्कार हासिल हो चुके हैं।
क़ासिम बीकानेरी और मोनिका गौड़ के नाम इस महत्वपूर्ण पुरस्कार के लिए घोषित होने पर देशभर के अनेक साहित्यकारों ने दोनों रचनाकारों को बधाइयां दी है।

Author