Trending Now




बीकानेर,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को बीकानेर शहर में साढ़े तीन किलोमीटर लम्बा रोड शो करेंगे। बीकानेर में किसी प्रधानमंत्री का यह पहला रोड शो हो रहा है। इस दौरान 1400 पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। सड़क के दोनों तरफ आम लोग खड़े रहकर प्रधानमंत्री को नजदीक से देख सकेंगे। कुछ दूरी पर जगह संकरी होने के चलते सड़क के दोनों तरफ लोगों को खड़े रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी। रोड शो को लेकर शनिवार को एसपीजी और पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें रोड शो के प्रस्तावित रूट पर चर्चा कर अनुमति दे दी गई।

प्रधानमंत्री विशेष विमान से 20 नवम्बर शाम 4 बजे नाल सिविल – एयरपोर्ट। इसके बाद नया शहर पुलिस थाना के पास एमएम ग्राउंड पहुंचकर रोड शो शुरू करेंगे। जस्सूसर गेट के आगे से होकर चौखुंटी पुल पार करने के पुलिया को पार करते हुए जूनागढ़ के पीछे से होकर जूनागढ़ के सामने पहुंचकर समाप्त होगा।

हालांकि इसकी शुरुआत गोकुल सर्किल से करने का प्रस्ताव भी भाजपा ने प्रशासन को दिया। जिस पर सुरक्षा कारणों से सहमति नहीं बन पाई। रोड शो के दौरान आस- पास के भवनों पर भी पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। एमएम ग्राउंड से चौखुटी रेलवे ओवरब्रिज तक डिवाइडर रोड के बाद फडबाजार एरिया में सड़क संकरी होने से यहां कुछ दूरी पर सड़क पर किसी को खड़ा रहने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके बाद जूनागढ़ के सामने भी खुली जगह होने से कोई परेशानी नहीं होगी।

गुजरने वाले मार्ग पर शनिवार देर शाम एसपीजी ने रिहर्सल भी की। रोड शो में सबसे आगे प्रधानमंत्री मोदी का वाहन चलेगा। इसके बाद पीछे के वाहन पर केन्द्रीय कानून मंत्री सवार होंगे। तीसरे वाहन पर बीकानेर पूर्व और पश्चिम के दोनों प्रत्याशी रहेंगे। मार्ग को दोनों तरफ रस्सी लगाकर पब्लिक को नियंत्रित करने की व्यवस्था रहेगी।

एक घंटे में पूरा करेंगे सफर

पीएम मोदी साढ़े तीन किलोमीटर रोड शो को एक घंटे में पूरा करेंगे। इस दौरान कहीं भी मोदी का संबोधन नहीं होगा रोड शो की शुरुआत और समापन स्थल पर भी संबोधन नहीं होगा। हालांकि मोदी खुले वाहन पर रहेंगे और लोगों की तरफ हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार करेंगे। भाजपा रोड शो के दौरान पुष्पवर्षा आदि की व्यवस्थाओं में जुट गई है।

पुलिस अधिकारियों ने लिया जायजा

पीएम के रोड शो की सुरक्षा व्यवस्था की बागडोर संभालने के लिए डीआईजी प्रदीप मोहन शर्मा रविवार को बीकानेर पहुंच जाएंगे। बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश एवं पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

दोनों अधिकारियों ने रूट चार्ट का निरीक्षण किया। आईजी ओमप्रकाश ने बताया कि पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था में छह आईपीएस के नेतृत्व में 200 एएसपी, डीवाईएसपी, सीआई, एसआई, एएसआई, हवलदार तैनात रहेंगे। साथ ही 1200 सिपाहियों को तैनात किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल के आसपास पुलिस के गुप्तचर और सादा वर्दी में जवान तैनात रहेंगे। सुरक्षा घेरे को सेक्टरों में बांटा

Author