Trending Now




बीकानेर,कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के सौजन्य से जिले में संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा संचालित ब्यूटी केअर प्रशिक्षण केन्द्र के मूल्यांकन के अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों का उत्साहवर्द्वन करते हुए अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा ने कहा कि आपने जो काम सीखा है उसको काम में लंे और महिलाएं जब आत्मनिर्भर बनती है तो समाज भी आत्मनिर्भर बनता है। प्रशिक्षण सीखने-सीखाने की प्रक्रिया है, जब आप पूरे मन से काम को उत्साह व उमंग से करते है तो उसके सकारात्मक परिणाम भी मिलते है। प्रशिक्षण से आपकी अन्तर्निहित शक्तियों को उभारने का कार्य किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत शत प्रतिशत मतदान करने की शपथ भी दिलवाई।
इसी अवसर पर जनजातीय आंदोलन के पुरोधा बिरसा मुण्डे के संघर्ष और सफलता पर आधारित लघु वीडियो की प्रस्तुति देकर जनजातीय वर्ग के विकास की बात बताई गई।
संस्थान के निदेशक ओमप्रकाश सुथार ने कहा कि सीखे हुए काम को रोजगार स्वरोजगार से जोड़ने पर ही कौशल विकास कार्यक्रमों की सफलता और सार्थकता सि़द्ध होती है।
संस्थान के सहायक कार्यक्रम अधिकारी उमाशंकर आचार्य ने प्रशिक्षणाथियों को प्रधानमंत्राी मुद्रा योजना, प्रधानमंत्राी लघु उद्योग योजना, स्वयं सहायता समूह की जानकारी दी।
इस मौके पर अनुदेशिका प्रिया पंवार, पुखराज सोनी आदि की भी उपस्थित रही।

Author