Trending Now




बीकानेर,हिंदू पंचांग के अनुसार, पितृ पक्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा से प्रारंभ होता है और आश्विन मास की अमावस्या तिथि पर खत्म हो जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, इस वर्ष श्राद्ध पक्ष यानी पितृ पक्ष 10 सितंबर से प्रारंभ हो रहा है। इसका समापन 25 सितंबर को होगा। पितृ पक्ष के दौरान पितरों के लिए श्राद्ध, तर्पण व पिंडदान जैसे कार्य किए जाते हैं। मान्यताओं के अनुसार, श्राद्ध, तर्पण व पिंडदान जैसे कार्य करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है तथा कुंडली में मौजूद पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। श्राद्ध के दिन दान का भी विशेष महत्व है। यहां देखें श्राद्ध की तिथि और किस दिन किसका श्राद्ध होगा।
10 सितंबर- पूर्णिमा श्राद्ध (शुक्ल पूर्णिमा), प्रतिपदा श्राद्ध (कृष्ण प्रतिपदा)
11 सितंबर- आश्निव, कृष्ण द्वितीया
12 सितंबर- आश्विन, कृष्ण तृतीया
13 सितंबर- आश्विन, कृष्ण चतुर्थी
14 सितंबर- आश्विन,कृष्ण पंचमी
15 सितंबर- आश्विन,कृष्ण पष्ठी
16 सितंबर- आश्विन,कृष्ण सप्तमी
18 सितंबर- आश्विन,कृष्ण अष्टमी
19 सितंबर- आश्विन,कृष्ण नवमी
20 सितंबर- आश्विन,कृष्ण दशमी
21 सितंबर- आश्विन,कृष्ण एकादशी
22 सितंबर- आश्विन,कृष्ण द्वादशी
23 सितंबर- आश्विन,कृष्ण त्रयोदशी
24 सितंबर- आश्विन,कृष्ण चतुर्दशी
25 सितंबर- आश्विन,कृष्ण अमावस्या

पितृ पक्ष के दौरान पुत्र द्वारा श्राद्ध करना हिंदुओं द्वारा अनिवार्य माना जाता है , यह सुनिश्चित करने के लिए कि पूर्वजों की आत्मा स्वर्ग में जाती है। इस सन्दर्भ में गरुड़ पुराण कहता है, “बिना पुत्र के मनुष्य का उद्धार नहीं होता”। शास्त्रों का उपदेश है कि एक गृहस्थ को देवताओं ( देवों ), तत्वों ( भूतों ) और मेहमानों के साथ पूर्वजों ( पितृओं ) को प्रसन्न करना चाहिए।  शास्त्र मार्कंडेय पुराण में कहा गया है कि यदि पूर्वज श्राद्धों से संतुष्ट हैं, तो वे स्वास्थ्य, धन, ज्ञान और दीर्घायु, और अंततः स्वर्ग और मोक्ष ( मोक्ष ) प्रदान करेंगे।)

ऐसा कहा जाता है, कि इस दौरान पितरों की पूजा-अर्चना करने से उनकी विशेष कृपा हम पर बनी रहती है। पितृपक्ष को सोलह श्राद्ध, महालय पक्ष या अपर पक्ष के नाम से भी पुकारा जाता हैं। श्राद्ध के दिन अपने पूर्वजों का तर्पण करने के बाद ब्राह्मण या जरूरतमंद लोगों को भोजन कराते है या फिर उन्हें दक्षिणा देते हैं। ग्रंथ के अनुसार पितृपक्ष के प्रारंभ होते ही सूर्य कन्या राशि में प्रवेश कर जाता है। इस दौरान पूरी श्रद्धा के साथ पितरों को याद करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है और उन्हें स्वर्ग लोक की प्राप्ति होती हैं। हिंदू धर्म में ऐसा कहा जाता है, कि पितृ के खुश रहने पर ही सभी देवी-देवता प्रसन्न में रहते हैं, अन्यथा उनकी प्रसन्नता प्राप्त नहीं होती हैं।
हिंदू परंपराओं के अनुसार, दक्षिण आकाशीय क्षेत्र पूर्वजों (पितृ) को समर्पित है। इसलिए, जिस क्षण से सूर्य उत्तर से दक्षिण आकाशीय क्षेत्र में गोचर करता है, उस समय को पितरों का दिन माना जाता है । इस क्षण को पवित्र माना जाता है, विशेष धार्मिक संस्कारों के प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। अधिकांश वर्षों में, यह पारगमन भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष (अमंत परंपरा के अनुसार) / अश्विना मास कृष्ण पक्ष (पूर्णिमांत परंपरा के अनुसार) के दौरान होता है। इसलिए इस पक्ष को पितृ पक्ष के रूप में नामित किया गया है और हिंदू इस पूरी अवधि के दौरान विशेष धार्मिक संस्कार करते हैं।

जो पुरुष श्राद्ध करता है, उसे पहले ही शुद्धिकरण कर लेना चाहिए और उससे धोती पहनने की अपेक्षा की जाती है । वह दरभा घास की अंगूठी पहनते हैं । फिर पूर्वजों को अंगूठी में निवास करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। श्राद्ध आमतौर पर नंगे सीने में किया जाता है, क्योंकि समारोह के दौरान उनके द्वारा पहने गए पवित्र धागे की स्थिति को कई बार बदलना पड़ता है। श्राद्ध में पिंड दान शामिल होता है, जो पिंडों के पूर्वजों ( पके हुए चावल और जौ के आटे के गोले घी और काले तिल के साथ मिश्रित) के साथ हाथ से पानी छोड़ने के साथ दिया जाता है। इसके बाद विष्णु की पूजा की जाती है ( दरभा घास के रूप में , एक सोने की मूर्ति, या शालिग्राम )पत्थर) और यम। भोजन की पेशकश तब बनाई जाती है, विशेष रूप से छत पर समारोह के लिए पकाया जाता है। यदि कोई कौवा आकर भोजन को खा ले तो भेंट स्वीकार मानी जाती है; पक्षी को यम या पूर्वजों की आत्मा का दूत माना जाता है।  एक गाय और एक कुत्ते को भी खिलाया जाता है, और ब्राह्मण पुजारियों को भी भोजन दिया जाता है। एक बार पूर्वजों (कौवा) और ब्राह्मणों के खाने के बाद, परिवार के सदस्य दोपहर का भोजन शुरू कर सकते हैं।

Author