Trending Now




जयपुर। राजस्थान में सत्ता और संगठन की ओर से साल 2023 में फिर से सरकार रिपीट होने के दावे किए जा रहे हों लेकिन सरकारी रिपीट नहीं होती है। अब इसे लेकर पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का बड़ा बयान सामने आया है। सचिन पायलट ने कहा कि अच्छे कामों के बावजूद भी हमारी सरकार रिपीट क्यों नहीं होती, इसके कारणों पर चर्चा होनी चाहिए। पायलट ने कहा एक बार 50 सीटों पर रह गए थे और एक बार 21 सीटों पर रह गए थे। ऐसे क्या कारण है कि हमारी सरकार रिपीट नहीं होती? इस पर भी मंथन होना चाहिए।

सचिन पायलट ने आज मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि ऐसा नहीं है कि हमारी सरकारें रिपीट नहीं होती हैं। कई ऐसे राज्य हैं जहां पर हमारी सरकार रिपीट हुई है। दिल्ली-आसाम और आंध्र प्रदेश में हमारी सरकार रिपीट हुई है लेकिन राजस्थान में हमारी सरकार रिपीट क्यों नहीं होती, इसके कारणों को जानना चाहिए और उस पर मंथन करना चाहिए।

सचिन पायलट ने पार्टी नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि मोदी लहर का बहाना नहीं चलेगा क्योंकि नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने से पहले भी हमारी सरकारें राजस्थान में रिपीट नहीं हुई है। उन कारणों को जानना चाहिए और उस पर काम करना चाहिए।

हमारे पास बहुमत से ज्यादा आंकड़ा, तीनों सीटें जीतेंगे
इधर राज्यसभा चुनाव में सचिन पायलट ने तीनों सीटों पर जीत का दावा किया है। सचिन पायलट ने कहा कि हमारे पास बहुमत से ज्यादा का आंकड़ा है। 126 विधायक हमारे साथ हैं, इसलिए बीजेपी को भ्रम में नहीं रहना चाहिए। सचिन पायलट ने बीजेपी की ओर से सेंधमारी के सवाल पर कहा कि किसी को भी इस मुगालते में नहीं रहना चाहिए कि वो सेंधमारी कर लेंगे।

  • चूंकि राज्यसभा चुनाव में अपने नियम होते हैं। पार्टी के विधायक अपना वोट दिखा कर डालते हैं। ऐसे में बीजेपी अपनी उम्मीदें छोड़ दें। उन्होंने कहा कि निर्दलीय, बीटीपी, आरएलडी और माकपा के विधायक सरकार बनने के साथ से ही हमारे साथ हैं और हमारा सहयोग कर रहे हैं। पहले भी उन्होंने हमारा सहयोग किया था और अभी भी हमारा सहयोग कर रहे हैं। इसीलिए बीजेपी के नेता सोचते हैं कि वो सेंधमारी कर लेंगे उन्हें अपना सोच बदलनी चाहिए।
    बीजेपी के समर्थन से उतरा निर्दलीय उम्मीदवार

वहीं निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा के नामांकन दाखिल करने को लेकर सचिन पायलट ने कहा कि सुभाष चंद्रा ने भले ही निर्दलीय नामांकन दाखिल किया लेकिन सबको पता है कि उनके पीछे कौन है। बीजेपी के लोग उनको समर्थन दे रहे हैं और बीजेपी के विधायकों ने उनका नामांकन दाखिल करवाया। इसलिए अब बीजेपी हॉर्स ट्रेडिंग का सहारा ले रही है, लेकिन यह हॉर्स ट्रेडिंग का फार्मूला राजस्थान में नहीं चलेगा।

राज्यसभा के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन
राज्यसभा उम्मीदवारों के चयन को लेकर उठे सवाल को लेकर सचिन पायलट ने कहा कि काफी गहन मंथन के बाद आलाकमान ने उम्मीदवारों का चयन किया है। राजस्थान के लिए उपयुक्त उम्मीदवार का चयन किया गया है, इसलिए नाराजगी जैसी कोई बात नहीं है।

एनडीए का कुनबा कुंडा बिखर रहा है
सचिन पायलट ने कहा कि बीजेपी का कुनबा लगातार बिखर रहा है। शिवसेना और अकाली दल बीजेपी को छोड़कर चले गए हैं। कई अन्य दल बीजेपी को छोड़कर चले गए। इसलिए आने वाले दिनों में एनडीए के कुनबे में और बिखराव देखने को मिलेगा।

कार्यशाला में 2 दिन चलेगा मंथन
इधर आज से शुरू हुई कांग्रेस कार्यशाला को लेकर सचिन पायलट ने कहा कि कार्यशाला में उन बिंदुओं पर चर्चा होगी जो फैसले चिंतन शिविर में लिए गए हैं। जो सुझाव हमने दिए थे उन्हें आलाकमान ने माना है। सचिन पायलट ने कहा कि हमारी बातें सुनकर जो कदम आलाकमान ने उठाए हैं उन कदमों पर हम आगे बढ़ेंगे तो काम चलेगा। पहले की कमियों से सबक लेकर आगे बढ़ेंगे तो सही रहेगा। सचिन पायलट ने कहा कि आलाकमान के फैसले पर हमें खरा उतरना है।

Author