Trending Now




बीकानेर.जिले में सड़क हादसे लगातार हो रहे हैं। हर दिन औसतन एक व्यक्ति हताहत हो रहा है। जिले में हादसों पर गौर करें, तो सर्वाधिक हादसे पिकअप गाडि़यों से हो रहे हैं, जिनमें लोगों की जान जा रही है। पुलिस प्रशासन ने अब पिकअप गाडि़यों पर ब्रेक लगाने की तैयारी कर ली है। अफसरों का मानना है कि हादसों में अधिकतर का कारण इन गाडि़यों में नियम विरुद्ध लगे लोहे की एंगल व गाटर के लगाए गए बम्फर (गार्ड) होते हैं। बीछवाल में हुए हादसे में बाप-बेटे की मौत के बाद जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम के निर्देश पर पुलिस ने पिकअप व बोलेरो गाडि़यों के खिलाफ विशेष चेकिंग अभियान चलाया है। यातायात प्रभारी रमेश सर्वटा के नेतृत्व में अभियान के तहत जिन गाडि़यों के आगे लोहे की एंगलों व गाटर के बम्फर लगे मिलेंगे, उन पिकअप व बोलेरों गाडि़यों को सीज किया जाएगा। अभियान के तहत दो दिन में 107 पिकअप गाडि़यों को जब्त भी किया जा चुका है। कई पिकअप चालकों के दस्तावेज पूर्ण नहीं होने पर सीज किया गया है। यातायात थाना परिसर पिक अप गाडि़यों से अटा पड़ा है।

चौकाते हैं सड़क हादसे
पुलिस विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, जिले में होने वाले हादसों पर गौर करें तो 80 फीसदी हादसे पिकअप, ट्रेक्टर-ट्रॉली एवं ओवरलोड वाहनों के कारण होते हैं। इन पर पुलिस, परिवहन व जिला प्रशासन का कोई अंकुश नहीं है। यह वाहन यातायात नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते सरपट दौड़ रहे हैं। अकेले बीकानेर जिले की बात करें, तो पिछले 104 दिनों में पिकअप से हुए हादसे में नौ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 43 लोग घायल हुए हैं।

यह है हादसों की वजह

पिकअप चलाने वाले वाहन चालकों के पास वाहन चलाने का अनुभव नहीं होता। गांवों व तहसील मुख्यालयों पर पिकअप व ट्रेक्टर चलाने वालों के पास लाइसेंस तक नहीं हैं। नाबालिग भी पिकअप व ट्रेक्टर ट्रॉलियां चला रहे हैं। यह नए चालक तेज रफ्तार में पिकअप गाड़ी को चलाकर हादसों को अंजाम दे रहे हैं। हादसों में अक्सर पिकअप चालक की गलती सामने आ रही है। हादसे में वे भी घायल होते हैं, लेकिन दूसरे वाहन के लोग गंभीर घायल होने के साथ-साथ कई बार अपनी जान भी गंवा देते हैं।

जिले में दो विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया। दो दिनों में 107 पिकअप गाडि़यों को जब्त किया गया है, जिनमें नियम विरुद्ध आगे लोहे के एंगल व गाटर से बने बम्फर (गार्ड) लगे हुए थे। वहीं 30 से अधिक वाहन चालकों के लाइसेंस जब्त किए गए हैं। वाहनों में छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ नियमित चेकिंग की जाएगी। – तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक

पिकअप से हुए यह हादसे
– बीछवाल थाना क्षेत्र में 15 मार्च, 23 को पिकअप और कार में टक्कर, व्यापारी पिता-पुत्र की मौत, एक घायल।
– जामसर थाना क्षेत्र में 15 मार्च, 23 को पिकअप और ट्रक में टक्कर, दो घायल।

– पिकअप ने बाइक को टक्कर मारी, जिससे बाइक सवार एक युवक की मौत, दूसरा हुआ घायल। हादसा 17 दिसंबर, 22 को पूगल थाना क्षेत्र में नूरसर गांव के पास हुआ।
– नोखा के भामटसर गांव के पास पिकअप-कार व टैंकर में टक्कर होने से सात लोग गंभीर घायल हो गए। हादसा 17 नवंबर, 22 को हुआ।
– लूणकरनसर तहसील के 264 आरडी के पास ट्रेक्टर और बाइक की टक्कर में तीन युवकों की मौत हो गई। हादसा 23 नवंबर, 2022 को हुआ।
– श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के बीदासर के पास पिकअप ने बाइक को टक्कर मारी, जिससे दो जने घायल हो गए। हादसा 13 दिसंबर, 22 को हुआ।

– श्रीडूंगरगढ़-बीदासर रोड पर बाना गांव के पास 27 मार्च, 22 को अनियंत्रित होकर पिकअप पलट गई, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक दर्जन से ज्यादा सवार लोग घायल हो गए थे।

Author