Trending Now




बीकानेर,जयपुर,राजस्थान में 13 और 14 सितंबर को पेट्रोल पंप ऑपरेटर्स हड़ताल पर रहे. लेकिन सरकार द्वारा मांगे नहीं मांगे जाने के कारण उन्होंने अपनी हड़ताल (Strike) को अनिश्चितकाल तक बढ़ा दिया है. 15 सितंबर सुबह 6 बजे से प्रदेशभर के सभी पेट्रोल पंप न तो किसी प्रकार की बिक्री करेंगे और न ही डिपो से माल खरीदेंगे.

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने एक प्रेसनोट जारी करते हुए बताया कि 13 और 14 सितंबर को की गई उनकी सांकेतिक हड़ताल सफल रही. लेकिन सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आने के बाद राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने गुरुवार शाम को एक बैठक के बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल का निर्णय लिया है.

*सरकार से की ये अपील*
अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा करते हुए राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सरकार से अपील की कि वह डीलर्स की मांग पर सकारात्मक रुख अपनाए. एसोसिएशन की मांग है कि राजस्थान में भी वैट पंजाब के समान करके महंगाई की मांग झेल रहे किसान, आमजन और पेट्रोल पंप व्यवसाय को राहत प्रदान करें.

*ये है हड़ताल की मुख्य वजह*
राजस्थान के पड़ोसी राज्य यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और गुजरात में पेट्रोल 16 रुपए तक और डीजल 11 रुपए तक सस्ता है. राजस्थान की तरफ जाने वाले वाहन चालक अक्सर दूसरे राज्यों में ही टंकी फुल करा लेते हैं. इससे राजस्थान के पेट्रोल पंप संचालकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि रोड मेंटीनेंस के लिए 1.5 किमी की दर से लिया जाने वाला सेस हटाकर पंजाब और हरियाणा के पास वाले जिलों में तेल डिपो खोला जाए. इससे परिवहन खर्च भी कम होगा. वैट कम कर सेस हटाकर और परिवहन खर्च कम कर प्राइस कम करने से पेट्रोल पंपों की सेल बढ़ेगी और रेवेन्यू भी ज्यादा आएगा.

Author