Trending Now




जयपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में हो रहे बदलाव के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। जिसके बाद भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। शुक्रवार को जयपुर में डीजल की कीमत में 38 पैसे और पेट्रोल की कीमत में 31 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इसके बाद जयपुर में एक लीटर डीजल 101 रुपए 56 पैसे, जबकि पेट्रोल 110 रुपए 60 पैसे प्रति लीटर की कीमत पर पहुंच गया है। जो इतिहास में अब तक का सबसे अधिक है।

 

80 डॉलर के पार हुआ कच्चा तेल अंतरराष्ट्रीय बाजार में बाजार का कच्चे तेल की कीमतें करीब ढ़ाई फीसदी चढ़ गई। कारोबार की समाप्ति के अवसर पर ब्रेंट क्रूड तो 81 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया। जानकारों के अनुसार कच्चे तेल (क्रूड ऑइल) 90 डॉलर तक जा सकता है। ऐसे में कच्चे तेल की मांग बढ़ने के कारण आने वाले दिनों में ये 80 डॉलर तक जा सकता है। इससे पेट्रोल-डीजल की कीमत में 2 से 3 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

 

दरअसल, केंद्र सरकार सेंट्रल एक्साइज और राज्य सरकार वैट के रूप में पिछले 18 महीने में कई बार बढ़ोतरी कर चुके हैं। जबकि राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल में 2 फ़ीसदी की वैट में राहत भी दी थी। लेकिन यह राहत फ़िलहाल ऊंट के मुंह में जीरे के बराबर साबित हो रही है। ऐसे में अब अगर आम जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी कटौती करती है। तो पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आने की सम्भावना है।

 

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल का भाव 103.54 रुपये और डीजल की कीमत 92.12 रुपये हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.23 रुपये जबकि डीजल का दाम 95.23 रुपये लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.54 रुपये और डीजल की कीमत 99.92 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 101.01 रुपये लीटर है। तो डीजल 96.60 रुपये लीटर है।

 

26 राज्यों में पेट्रोल, 6 राज्यों में डीजल 100 के पार देश के 26 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, नागालैंड, पोंडेचेरी, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, उड़ीसा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मध्य प्रदेश के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है।

 

वहीं उत्तर प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल और उत्तराखंड में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार है। वहीं डीजल की बात करें तो राजस्थान , छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में कई जगहों पर ये अभी भी 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है।

 

 

Author