Trending Now




जयपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढऩे से देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम और बढ़ गए हैं। भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। मंगलवार को जयपुर में डीजल की कीमत में 32 पैसे और पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इसके बाद जयपुर में एक लीटर पेट्रोल 109 रुपए 55 पैसे, जबकि डीजल 100 रुपए 42 पैसे प्रति लीटर की कीमत पर पहुंच गया है। जो इतिहास में अब तक का सबसे अधिक है।
कच्चे तेल के महंगे होने से बढ़ रहे दाम
दुनियाभर में क्रूड ऑइल के दाम एक बार फिर बढऩे लगे हैं। इसी का नतीजा है कि कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 79 डॉलर प्रति बैरल के लेवल को पार कर गए हैं। कच्चा तेल 3 साल के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। इससे पहले सितंबर 2018 में ये 80 डॉलर पर पहुंचा था। ऐसे में कच्चे तेल के दाम बढऩे से आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम और बढ़ सकते हैं।
आने वाले दिनों में और बढ़ सकते हैं दाम
सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता कहते हैं कि कच्चे तेल की मांग बढऩे के कारण आने वाले दिनों में ये 80 डॉलर तक जा सकता है। इससे पेट्रोल-डीजल की कीमत में 2 से 3 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।
26 राज्यों में पेट्रोल और 6 राज्यों में डीजल 100 के पार
देश के 26 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, नागालैंड, पोंडेचेरी, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, उड़ीसा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मध्य प्रदेश के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है। वहीं उत्तर प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल और उत्तराखंड में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार है। वहीं डीजल की बात करें तो राजस्थान , छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में कई जगहों पर ये अभी भी 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है।

Author