Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में पड़ रही कड़ाके की ठंड से लोगों को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन राजस्थान का एक शहर ऐसा भी है जहां पिछले पांच दिन से शून्य में तापमान है.राजस्थान में पड़ रही कड़ाके की ठंड से लोगों को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन राजस्थान का एक शहर ऐसा भी है जहां पिछले पांच दिन से शून्य में तापमान है.इसी बीच अब राजस्थान के छह शहरों में बारिश का अनुमान जताया गया है. आज से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, जबकि 22-23 जनवरी को बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि अगले एक-दो दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है.

दरअसल उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है. हालांकि माउंट आबू में 6 दिनों से माइनस में बना हुआ है. गुरुवार को भी यहां का तापमान माइनस 1 डिग्री तक दर्ज किया गया. हालांकि फतेहपुर, चूरू, जोबनेर में तापमान शून्य से बाहर निकल कर चार डिग्री तक पहुंच गया है. कई इलाकों में बादल छाने के बाद तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

22-23 जनवरी को भरतपुर और अलवर समेत झुंझुनू, गंगानगर और हनुमानगढ़ में बारिश होने की संभावना है. इसके लिए मौसम केंद्र जयपुर ने अलर्ट भी जारी किया है. जयपुर, अजमेर, चूरू, सीकर, पिलानी, बाड़मेर, जैसलमेर समेत कई शहरों में तापमान में बढ़ोतरी हुई. बीकानेर संभाग में भी मौसम ने पलटी मारी है. इन इलाकों में हलकी बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम को देखते हुए विभाग ने श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर जिले व आसपास के क्षेत्रों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना जताई है.बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते आसमान में बादल छाए रह सकते हैं जिसके कारण प्रदेश में एक- दो स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है. सीकर में पश्चिमी विक्षोभ के असर से पहले बादल छाने लगे हैं. बादल छाने के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जिससे स्थानीय स्तर पर कम दवाब का क्षेत्र बनेगा. इस कारण जल्द मावठ आने के आसार है. किसानों की माने तो रबी सीजन में पहली बार मावठ होने के कारण एक बार सर्दी जरूर बढ़ेगी लेकिन पाला गिरने की आशंका कम रहेगी. दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 22 से 26 जनवरी के दौरान सक्रिय होने के आसार है.

Author