Trending Now




बीकानेर प्रशासन की उदासीनता और जनप्रतिनिधियों की नजर अंदाजी शहर में आमजन पर भारी पड़ रही है। शहर में जगह-जगह सड़कों पर दुकाने खुल चुकी है। दुपहिया वाहनों की पार्किग से सड़कें सिकुड़ रही है। लोगों को मुख्य मार्गों पर भी आने -जाने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं मिल पा रहा है। यातायात विभाग भी यह सब देखने के बाद चुप्पी साधे हुए हैं। हालात यह है कि प्रेमजी पॉइंट इस मॉर्डन मार्केट जाने वाली रोड और तोलियासर भैरव मंदिर के आगे और कोयल गली से आमजन का निकलना दूभर बन गया है। दुकानों के आगे दुकाने और वाहनों की पार्किंग सुबह से देर शाम तक लगी रहती है।

इससे दिन में कई बार यातायात जाम हो रहा है, इसके बाद भी न सड़कों से अस्थायी दुकानों और ठेले गाडी को हटाया जा रहा है और ना ही दुकानों के आगे रहने वाली पार्किंग के लिए दुकानदारों को पाबंद किया जा रहा है।

प्रशासन की उदासीनता केईएम रोड, तोलियासर भैरव मंदिर के समक्ष और मॉर्डन मार्केट रोड पर अस्थाई दुकानों और दुपहिया वाहनों की पार्किंग से हो रहे आमजन परेशान

सड़क पर सजी दुकानें

बोधरा कॉम्पलेक्स से तोलियासर
भैरव मंदिर की ओर आने वाली रोड
के दोनों ओर सड़क पर ही दुकानें लग गई है। यहां सर्दी के मौसम में गर्म कंबल व गर्म कपड़ों की दुकानें सजी हुई है। दुकानों के आगे खरीदारों के वाहन और खड़े हो जाने से मार्ग बिल्कुल सिकुड़ जाता है व आमजन को निकलने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं मिल रहा है। दिन में कई बार यहां जाम की स्थिति बनी रहती है।

निकलने के लिए छह फीट का मार्ग भी नहीं

तोलियासर भैरव मंदिर के आगे हर समय दर्जनों वाहनों की पार्किंग रहती है। यहीं नहीं वाहनों के साथ यहां फास्ट फूड के ठेले गाडे व सजावटी सामान की अस्थायी दुकान भी राजमार्ग पर लगी रहती है। मंदिर से मुख्य मार्ग तक वाहन और दुकाने लगी रहती है। इससे तोलियासर भैरव गली बाजार में प्रवेश के लिए छह फुट का मार्ग भी आमजन को नहीं मिल रहा है। यही स्थिति कोयला गली की और है। सड़क के बीच तक दुपहिया वाहन खड़े रहते है। प्रेमजी पॉइंट से मॉर्डन मार्केट रोड पर दोनो और वाहन आगे ठेले गाडो की भरमार से लोग परेशान है।

न निगम ध्यान दे रहा न यातायात विभाग

फड़ बाजार चौराहा से रतन बिहारी पार्क प्रेमजी पॉइंट से बोथरा कॉम्पलेक्स, कोयला गली और तोलियासर भैरव गली में रोज हजारों लोगों की आवाजाही रहती है। इन क्षेत्रों में दुकानों के आगे लगने वाली अस्थायी दुकानों, वाहनों की पार्किंग, अस्थायी ठेले गाड़ों से लोग परेशान होते रहते हैं। यातायात जाम होता है। इन क्षेत्रों की स्थिति की जानकारी होने के बाद भी आमजन को सुलभ मार्ग और पुख्ता यातायात मार्ग उपलब्ध हो इसके लिए न नगर निगम और ना ही यातायात विभाग के प्रभावी प्रयास नजर आ रहे है।

Author