Trending Now




बीकानेर,स्वास्थ्य सेवाओं के डाटा संधारण तथा व्यक्तिगत लाभ योजनाओं का लाभ देने हेतु संचालित पीसीटीएस ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में त्रुटि पूर्ण अथवा देरी से हुए इंद्राज के कारण स्वास्थ्य परिदृश्य अस्पष्ट रहता है और नीति निर्धारण में व्यवधान भी आ सकता है। ऐसे में पीसीटीएस सॉफ्टवेयर को पूर्ण प्राथमिकता के साथ संचालित किया जाना चाहिए। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन की जिला स्तरीय बैठक में पीसीटीएस सॉफ्टवेयर इंद्राज पर यूपीएचसी वार समीक्षा की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने पीसीटीएस को स्वास्थ्य विभाग की रीड बताया और इसमें त्रुटि रहित समयबद्ध इंद्राज पर जोर दिया। उन्होंने आगामी एक माह तक डेंगू व चिकनगुनिया के रोकथाम को प्राथमिकता से लेते हुए जमीनी स्तर पर एंटी लारवा गतिविधियां जारी रखने के निर्देश दिए। शहरी स्वास्थ्य प्रभारी डॉ रमेश गुप्ता ने प्रत्येक यूपीएचसी प्रभारी चिकित्सक को पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में की जा रही त्रुटियों से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि गत जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल द्वारा इस विषय को गंभीरता से लिया गया है अतः आगामी पांच दिवस में ही डाटा इंद्राज को पुख्ता कर लिया जाए।

यूएनडीपी के योगेश शर्मा द्वारा यू विन सॉफ्टवेयर में टीकाकरण गतिविधियों का रियल टाइम इंद्राज की जानकारी दी गई जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ अनुरोध तिवारी द्वारा वीपीडी यानी कि वैक्सीन से बचाव वाली बीमारियों के नियंत्रण पर जानकारी दी गई। डीपीओ सुशील कुमार व नेहा शेखावत द्वारा शहरी स्वास्थ्य संबंधी समीक्षा की गई। इस अवसर पर डॉ एम ए दाऊदी, डॉ गौरव शर्मा, डॉ बेनजीर अली, डॉ जिब्रान सहित शहरी अस्पतालों के प्रभारी, पीएचएम तथा लेखा सहायक मौजूद रहे।

*बीकानेर की पहचान शत प्रतिशत मतदान*
डॉ अबरार ने प्रिसक्रिप्शन पर्ची पर “बीकानेर की पहचान, शत प्रतिशत मतदान” स्लोगन को मोहर द्वारा अंकित करने तथा आमजन को 25 नवंबर को आधिकारिक मतदान के लिए प्रेरित करने की बात रखी। डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेंद्र तनेजा द्वारा स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान हेतु जन जागरण गतिविधियां बढ़ाने और आगामी 10 तारीख को विशेष आयोजन करने के निर्देश दिए गए। डीपीसी मालकोश आचार्य द्वारा मतदाता जागरूकता वॉल तथा दिवाली से पूर्व मतदान रंगोली के आयोजन की जानकारी दी गई।

Author