Trending Now




बीकानेर राज्य के चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया चुपचाप पीबीएम अस्पताल आए और स्टाफ के साथ अस्पताल का निरीक्षण कर चले गए। जाते वक्त वे अस्पताल की सफाई व्यवस्था देखकर उखड़ गए और अस्पताल अधीक्षक को सफाई कराने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए।

साथ ही अस्पताल की अन्य व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए। गालरिया के आने की अस्पताल प्रशासन को किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं थी। जैसे ही उनकी आडी अस्पताल परिसराएं, तो सभी हतप्रभ रह गए। आते ही कक्ष में बैठने के बजाय व अस्पताल के सभी विभागों तथा वालों को का निरीक्षण करने चले गए उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजों से सरकारी योजनाओं से मिलने वाली दवाइयां तथा जाटों के बारे में भी जानकारी और चिकित्सकों इलाज इलाज के बारे में पूछताछ की। सर्जरी विंग निर्माण को लेकर की बात
निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल की एक एक बिल्डिंग देखी इस दौरान उन्होंने सर्जरी के लिए अलग से रिंग बनाने के प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए उन्होंने कहा है कि विनिर्माण कितने बेड स्टाफ ऑपरेशन थिएटर तथा अन्य सुविधाओं का प्रस्ताव भेजने को कहा था कि सरकार से इस संबंध में चर्चा कर प्रस्ताव को हरी झंडी दी जा सके निरीक्षण के दौरान अस्पताल अधीक्षक डॉ परमिंदर सिरोही 50 बेड का एक और आईसीयू बनाने का आग्रह किया इस समय 50 बेड के ही आईसीयू की व्यवस्था है लेकिन मरीजों को स्थिति गंभीर होने पर आईसीयू में बेड की संख्या कम पड़ जाती है।

यहां-यहां गए सचिव

चिकित्सा शिक्षा सचिव गालरिया हल्दीराम मूलचंद कार्डियो सेंटर, ट्रोमा सेंटर, बच्चा अस्पताल, एमसीएच विंग, प्रसूति विभाग, ब्लड बैंक सहित श्रीमती सीएम मूंधड़ा मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से करीब 40 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन मेडिसिन विंग का निरीक्षण किया। उन्होंने अन्य व्यवस्थाओं परतो संतोष जताया लेकिन सफाई व्यवस्था से नाराज थे। निरीक्षण के दौरान अस्पताल अधीक्षक डॉ. परमिंदर सिरोही, प्राचार्य डॉ. मुकेश आर्य, डॉ. सुरेन्द्र वर्मा, डॉ. रंजन माथुर आदि साथ थे।
सफाई व्यवस्था देख उखड़े

गालरिया को अस्पताल के निरीक्षण के दौरान कहीं पर भी सफाई व्यवस्था में सुधार नजर नहीं आया। जगह-जगह जूठन, कचरा, तथा गॉज पट्टी देखकर वे उखड़ गए। उन्होंने साथ चल रहे अस्पताल के अधीक्षक डॉ. परमिन्द्र सिरोही से सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही सफाई ठेकेदार के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने को कहा। उन्हें हर वार्ड में चादर तथा गद्दे फटे हुए नजर आए और पलंग भी पुराने दिख रहे थे। इसके लिए भी उन्होंने सुधारने के निर्देश दिए।

Author