Trending Now






बीकानेर, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन सोनी के मार्गदर्शन में पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी मानसिक रोग एवं नशा मुक्ति विभाग, पी.बी.एम. अस्पताल बीकानेर द्वारा दिनांक 04.10.2024 से 10.10.2024 तक विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत आगामी सात दिवस में अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रमों के माध्यम से मानसिक रोग एवं इनके ईलाज के लिए आमजन में जागरूकता लाने के प्रयास किए जाएंगे।

4 अक्टूबर को ग्रीन रिबन गेट मीटिंग, प्रेस कॉन्फ्रेंस, पोस्टर विमोचन, उद्धघाटन किया गया जिसमें विभाग के आचार्य एवं विभागाध्यक्ष, डॉ० हरफूल सिंह, आचार्य डॉ० श्रीगोपाल, रेजिडेन्ट, डॉ० विजय शंकर बोहरा, डॉ० तुलसी शर्मा व समस्त नर्सिंग स्टॉफ उपस्थित रहें।

इस सप्ताह को मनाने का उदेश्य यह है कि मानसिक रोगो को लेकर जन जाग्रति कार्यक्रम रखे जायें जिसमे मानसिक स्वास्थ्य को सुद्धढ बना सके। मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए योगा, ध्यान, अच्छी नींद, संतुलित आहार, व्यायाम आदि का बहुत योगदान है, परन्तु इनको दैनिक जीवन में ज्यादा महत्व नही दिया जाता। यह समझना जरूरी है कि जितना स्वस्थ मस्तिष्क के लिए एक स्वस्थ शरीर जरूरी है उतना ही जरूरी एक स्वस्थ शरीर के लिए एक स्वस्थ मस्तिष्क है।

इस वर्ष मूल विषय वस्तु “कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का समय आ गया है।” रखी गयी है। इसी सन्दर्भ में 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन हमारे विभाग में किया जायेगा। 4 अक्टूबर को ग्रीन रिबन गेट मीटिंग, प्रेस कॉन्फ्रेंस, पोस्टर विमोचन, उद्घाटन, 5 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक कॉचिंग (सींथेसिस और अनअकैडमी) के छात्रों के लिए सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य पर स्वास्थ्य वार्ता सत्र, नारा लेखन, निबंध लेखन और पोस्टर निर्माण द्वारा मानसिक स्वास्थ्य का संवर्धन, महिलाओं की समस्याओं पर विचार गोष्ठी का आयोजन, 6 अक्टूबर को संवादात्मक सत्र का आयोजन, 7 अक्टूबर को रेजिडेंट डॉक्टर, पूर्वस्नातक छात्रों नर्सिंग छात्रों व पैरामेडिकल छात्रों के साथ संवादात्मक सत्र का आयोजन, सेवा आश्रम, नारी निकेतन में मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा 8 व 9 अक्टूबर को कार्यस्थल पर तनाव प्रबंधन सत्र व 9 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के लिए रैली को आयोजन किया जायेगा तथा 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस ‘समारोह व मानसिक बीमारी से पीडित व्यक्तियों के कानूनी अधिकारों पर चर्चा की जायेगी। साथ ही महिलाओं की मानसिक समस्याओं की चर्चा भी विभाग में आयोजित कार्यक्रम में की जायेगी।

Author