Trending Now




बीकानेर,घूसखोरी के मामले में छह माह पूर्व टीआरए प्रभारी गोपाल सिंह राजपुरोहित को बर्खास्त करने की बजाय एक बार फिर रिश्वत लेते पकड़ा गया था। एसीबी बीकानेर चौकी ने उसे 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया।उनके आलीशान घर की भी तलाशी ली गई है। माेहनगढ़ में जमीन के कागजात मिले हैं।

अनूपगढ़ निवासी किसान नूर मोहम्मद को रामगढ़ में खेत लगवाना था। पटवारी ने रुपये की रिश्वत मांगी। शिकायतकर्ता ने 25 सितंबर को एसीबी में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद शिकायत का सत्यापन किया गया। पटवारी ने रिश्वत लेते हुए उसे एमएन अस्पताल के सामने एक कप चाय पर आमंत्रित किया।

एसीबी सीआई आनंद मिश्रा की टीम ने पटवारी को रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रजनीश पुनिया ने कहा कि पटवारी के पास जैसलमेर जिले की रामगढ़-2 तहसील के टीआरए का अतिरिक्त प्रभार भी है. दरअसल मामला पांग विस्थापितों की जमीन से जुड़ा है। इसके मालिक हिमाचल निवासी महेंद्र सिंह बताए जा रहे हैं। जमीन का समझौता अनूपगढ़ के नूर मोहम्मद के नाम है। भूमि गैर-कृषि है, जिसे एक विलेख में परिवर्तित किया जाना है।पटवारी गोपाल सिंह 2012 में 5 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा, 10 साल बाद सजा

औपनिवेशिक विभाग के अधिकारी जानते थे कि पटवारी गोपाल सिंह रिश्वत लेने वाला था, फिर भी उन्हें रामगढ़-द्वितीय के टीआरए का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। हैरानी की बात यह है कि एसीबी कोर्ट द्वारा दोषी ठहराए जाने के चार महीने बाद भी उन्हें बर्खास्त नहीं किया गया है। इससे पहले 2012 में गोपाल सिंह को पांच हजार रुपये की रिश्वत लेते पकड़ा गया था।

एसीबी कोर्ट ने उन्हें 24 जून 2022 को उस मामले में सजा सुनाई थी। लेकिन उन्होंने कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील की. उपनिवेश विभाग के उपायुक्त कन्हैयालाल सेंगरा का कहना है कि विभाग को अभी तक कोर्ट के फैसले की कॉपी नहीं मिली है. कॉपी मिलने के बाद ही पटवारी को बर्खास्त करने की कार्रवाई की जाएगी।करणीनगर में आलीशान घर, महेंगढ़ में जमीन करणीनगर में पटवारी के घर की भी तलाशी ली गई है। एसीबी सीआई पिंकी गंगवाल की एक टीम ने उनके महलनुमा घर पर छापा मारा। तलाशी के दौरान एक लग्जरी कार, महेंगढ़ में 11 बीघा जमीन के कागजात, बैंक पासबुक बरामद हुई है।

इसके अलावा 70 हजार से ज्यादा नगदी भी मिली है। जूलरी रूटीन में सिर्फ पहनने वाला ही नजर आता है। एसपी देवेंद्र बिश्नोई ने कहा कि अब उनके बैंक खाते और लॉकर की जांच की जाएगी. उसके बाद ही पता चलेगा कि उसके पास कितनी संपत्ति है। उन्होंने कहा कि आरोपी के पास टीआरए का अतिरिक्त प्रभार भी है। उनसे रिश्वत लेने के मामले में गहन पूछताछ की जाएगी।

Author