Trending Now




बीकानेर,दो ही बारिशों में शहर के सबसे भीड़ भाड़े वाले बाजार भैरूंजी गली में एक कटले का कुछ हिस्सा ढ़ह गया है। घटना करीब नौ बजे बाद की है। तोलियासर भैरूंजी मंदिर की ठीक सामने स्थित मोहिनी मार्केट की तीसरी मंजिल का हिस्सा गिरा। यह हिस्सा अपनी चपेट में पहली व दूसरी मंजिल को भी ले गया। गनीमत रही कि जिस वक्त घटना हुई उस समय तक बाजार बंद हो चुके थे। केवल मंदिर ही खुला था। रविवार को भैरूं मंदिर में काफी अधिक भीड़ रहती है। लेकिन घटना के समय तक मंदिर के श्रद्धालुओं की भीड़ भी कम हो चुकी थी। ऐसे में कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन मार्केट के आगे खड़ी तीन मोटरसाइकिलें मलबे के नीचे दबाकर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। बिजली लाइनें टूट गई।

बिल्डिंग ढ़हने की आवाज से एकबारगी अफरा तफरी मच गई। सूचना पर सदर पुलिस मौके पर पहुंची। बिजली विभाग के वाहन भी पहुंचे। चौंकाने वाली बात यह है कि इतनी गंभीर घटना के बावजूद नगर निगम का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। अगर घटना कुछ देर भी पहले होती तो निश्चित भारी जनहानि होती। बताया जा रहा है कि यह बिल्डिंग शिव पारीक की है। तीन मंजिला इस बिल्डिंग के बाहरी हिस्से में प्लस्तर तक नहीं हो रखा है, अंधेरे में भी ईंटे स्पष्ट दिख रही थी। दो मंजिल में करीब 12 दुकानें चालू है, वहीं तीसरी मंजिल को गोदाम के रूप में काम लिया जा रहा है। मौके पर मौजूद व्यापारियों का कहना था कि काफी समय से बिल्डिंग मालिक को सुरक्षा के लिहाज से सलाह दी जा रही थी, मगर कोई ध्यान नहीं दिया गया। बता दें कि भैरूंजी की गली व आसपास की कई सारी बिल्डिंगें खतरे का घर बन चुकी है। यहां रोज हजारों ग्राहक पहुंचते हैं। दुकानें भी खूब है। ऐसे में अब कहां हादसा हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। चौंकाने वाली बात यह है कि भैरूंजी गली सहित जिन बाजारों में रोज हर वक्त हजारों की भीड़ आती है, उन बाजारों की बिल्डिंगों के सुरक्षा से संबंधित प्रशासन को मतलब ही नहीं है। अगर वक्त रहते नहीं चेता गया तो बड़े हादसे का सामना करना पड़ सकता है।

बहरहाल, अभी चिंता का विषय यह है कि सोमवार सुबह फिर भैरूंजी गली में भारी आवागमन होगा। ऐसे में गली के मुख्य द्वारा पर बनी इस बिल्डिंग को लेकर तुरंत निर्णय लेने की आवश्यकता है। आशंका है कि अगली बारिश में इस बिल्डिंग का और भी हिस्सा या पूरी बिल्डिंग ही ढ़ह सकती है। ऐसे में आला अधिकारियों को तुरंत संज्ञान लेकर सुरक्षार्थ कदम उठाने होंगे।

Author