Trending Now




 

बीकानेर,कभी नहीं सोने वाले बीकाणा शहर के परकोटे में चोरों की सेंध ने जागते रहने वाले परकोटे के साथ-साथ पुलिस की भी आंखें खोल दी है। मध्यरात्रि बाद तक पाटों पर सम-सामयिक विषयों के साथ-साथ राजनीति व राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चाओं का जोर रहता है। युवाओं से बुज़ुर्ग तक पाटों पर मौजूद रहते हैं। वहीं शहर के विभिन्न अंदरुनी क्षेत्राें में पूरी रात चाय-पकौड़ी, गुटखा-पान की दुकानें खुली रहती है, जिन पर ग्राहकों की भीड़ रहती है। ऐसे परकोटे पर अब चोरों की नजर पड़ गई है। बुधवार को डागा चौक-बिन्नाणी चौक के बीच डॉ. नरेन्द्र कल्ला के मकान में हुई चोरी की घटना से पूरे परकोटे के लोग स्तब्ध है।

दो टीमें बाहर भेजी, मिले महत्त्वपूर्ण सुराग

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार बुड़ानिया ने बताया कि चोरों की वारदात का खुलासा करने के लिए रामदेवरा व पंजाब एक-एक टीमें भेजी गई है। सीओ सिटी दीपचंद व सीआई गोविंदसिंह चारण के नेतृत्व में टीमें चोरों की धरपकड़ में लगी हुई है। चोरी के संबंध में महत्तवपूर्ण सुराग हाथ लगे हैं। घर पर काम करने वाली महिला से भी पूछताछ की जा रही है। दो दर्जन संदिग्धों को थाने लाकर पूछताछ की गई है। क्षेत्र में लगे 85 कैमरों को खंगाला गया है। चोरी की वारदात को ट्रेस करने में साइबर सेल, डीएसटी सहित सात पुलिस टीमें लगी हुई है। वहीं दूसरी ओर चोरी की घटना के 24 घंटे बाद भी पुलिस खुलासा नहीं कर पाई। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोर को पकड़ने में लगी है

एएसपी ने बताया कि रामदेवरा व पंजाब के कुछ नकबजनों की घटनास्थल क्षेत्र में लोकेशन आई है। इसलिए उनकी धरपकड़ करने टीमें बाहर भेजी गई है। इतना ही नहीं नकबजनों को सीसीटीवी फुटेज दिखाकर चोरी करने वाले युवक की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक डॉ. नरेन्द्र कल्ला अपने भाइयों व दोस्तों के साथ नाथद्वारा यात्रा पर जाने की सूचना और वहां के फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए थे। चोरों ने शायद फेसबुक पर यही पोस्ट देख-पढ़कर शहर के परकोटे डागा चौक िस्थत उनके सूने आवास को निशाना बनाया और यहां से करीब डेढ़ लाख रुपए नकदी, 30 लाख कीमत के सोने-चांदी के जेवरात चुरा ले गए।
अब परकोटा भी सुरक्षित नहीं

नत्थूसर गेट निवासी वरिष्ठ साहित्यकार 84 वर्षीय शिवराज छंगाणी बताते हैं कि दस साल बाद शहर के परकोटे में चोरी की कोई घटना हुई है। दस साल पहले नत्थूसर गेट में रहने वाले सुशील छंगाणी के घर पर चोरी हुई थी। अब डागा चौक में डॉ. नरेन्द्र कल्ला के घर पर हुई चोरी की घटना ने पूरे परकोटे के लोग स्तब्ध है। परकोटे में चोरों की घुसपैठ अच्छे संकेत नहीं है। एक जुलाई को नत्थूसर गेट से महिला का पर्स छीनने की घटना हुई। पुलिस की अनदेखी के चलते परकोटे में आपराधिक घटनाएं हो रही है। समय रहते पुलिस इस पर ध्यान देवें ताकि परकोटा सुरक्षित रहे। आमजन का पुलिस पर विश्वास बना रहे। पुलिस चोरियों के मामले में टेंशन नहीं लेती, जिसका परिणाम शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के भतीजे के घर चोरी के रूप में सामने आया है।

– बड़ा केस घर में छोड़ा
– यात्रा का अपटेड सोशल मीडिया, चोरों को ऑनलाइन रैकी का मौका

-अनजानी फ्रेंड्स रिक्वेस्ट को अपने एकाउंट से जोड़ लेना
– महंगी खरीदारी का विवरण सोशल मीडिया पर शेयर करना

– पड़ोसियों व संबंधित पुलिस थाने को बताए बिना यात्रा पर जाना
– यात्रा से आने के बाद पड़ोसियों से पूछना, पीछे से कौन-कौ मिलने आया था। इनकी डिटेल लेना

गुगल पर लिखिए एंटी थेप्ट होम सिक्योरिटी सिस्टम। मात्र कुछ सैकंड में ढेरों ऐसी तकनीक या उपकरणों की जानकारी पा सकते हैं जो अप्रिय घटनाओं से बचाने में मददगार होती है। इनके बारे में सर्च-रिसर्च करें। परिचितों से बात करें। किसी साइबर एक्सपर्ट से भी जानकारी ले सकते हैं। लेकिन यदि इन्हें घर में लगा रहे हैं तो कृपया इस जानकारी को सोशल मीडिया पर पोस्ट न करें।
यह सावधानियां बरतें
– अपने घर के सामने सीसीटीवी कैमरे लगवाएं

– पूरा परिवार घर से बाहर जाए तो पुलिस को इसकी सूचना दें
– जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से रात को पुलिस गश्त की मांग करें।

Author