Trending Now




बीकानेर,गोकुल सर्किल स्थित श्री शिव शक्ति साधना पीठ में चल रही श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में व्यास पीठ पर आसीन पंडित शिव किशन किराडू ने बताया कि यदि जीवात्मा के कर्म सात्विक है तो लक्ष्य की प्राप्ति स्वत: ही होगी। भस्मासुर के प्रसंगानुसार बताया की कुपात्र को दी हुई विद्या सामाजिक दृष्टिकोण से विनाशकारी सिद्ध होती है। उन्होंने कहा की आज बच्चो को यदि कोई तथ्य समझना हो तो अभिभावकों को वेद पुराण का तथा शास्तो में वर्णित ज्ञान का सहारा लेकर समझना चाहिए।
दत्तात्रय प्रसंग से बताया गया की तत्व ज्ञान कही से भी क्यू ना प्राप्त हो उसे अपने जीवन पर चरितार्थ करना चाहिए। वर्तमान में चल रहे कनाहत पक्ष (पितृ पक्ष) पर प्रकाश डालते हुए कहा की हमे अपने पितरों की तिथि देवी देवताओ की जयंती के समान मनानी चाहिए क्योंकि हमारे पितृ देव यदि प्रसन्न रहेंगे तो हमारा वंश संतातियो से फलीभूत रहेगा। कलियुग के दोषों का निरूपण करते हुए श्री किराडू ने कहा की हम सत्व गुण धारण कर के कलियुग के कुप्रभाव से बच सकते है।
आज कथा पूर्णाहुति के दिन चंद्रेश पुरोहित तथा राजा व्यास ने संगीतमय भजनों की प्रस्तुति दी और किराडू जी ने पंडित मनमोहन किराडू और समस्त पितृ देवताओं का धन्यवाद करते हुए कथा को विराम दिया।।

Author