Trending Now




बीकानेर,ग्लोबल वार्मिंग के कारण गर्मी बढ़ रही हैं, गर्मियों का मौसम विशेषकर पक्षियों के लिए बहुत कष्टप्रद होता है। प्यासे बेजुबान पक्षियों को तृप्ति के लिए परिंडे लगाओ अभियान के अंतर्गत आज पब्लिक पार्क स्थित भगवान परशुराम सर्किल में बीकानेर सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा पालसिया-परिण्डे लगा अभियान की शुरुआत की गई।

वरिष्ठ कवियित्री मोनिका गौड़ ने बताया कि पक्षियों के लिए दाना-पानी ढूंढ पाना मुश्किल होता है। ऐसे में कई बेजुबान पक्षी दाना-पानी नहीं मिलने की वजह से अपनी जिंदगी भी नहीं बचा पाते, हम कम से कम एक परिंडा लगा कर इन पक्षियों के जीवन को बचा सकते हैं।
पर्यावरणप्रेमी देवेन्द्र सारस्वत ने बताया कि बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे लगाओ अभियान के तहत 1100 परिंडो का संकल्प लिया गया है। जिसके अंतर्गत बेजुबान पक्षियों की जलतृप्ति को ध्यान में रखते हुए जनमानस को घर, दफ्तर, पार्क अथवा सार्वजनिक स्थानों पर परिंडे-पालसिये लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उसी कड़ी में बीकानेर सर्व ब्राह्मण समाज के बंधुओं द्वारा पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए मंगलवार को परिंडे लगाये गये।
वरिष्ठ समाजसेवी श्रवण कुमार पालीवाल तथा वाई के शर्मा योगी ने बीकानेर प्रशासन द्वारा पब्लिक पार्क स्थित भगवान परशुराम सर्किल के सौन्दर्यीकरण कार्य प्रारंभ करने के लिए आभार जताया। इस अवसर पर तहसीलदार शिव कुमार गौड़, किशन लाल जोशी, भगवती प्रसाद गौड़, देवदत्त शर्मा, लोकेश चतुर्वेदी, राजेन्द्र शर्मा मोनिका गौड़, हेमंत शर्मा तथा देवेन्द्र सारस्वत उपस्थित हुए।

Author