Trending Now




इस्लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्तान सरकार ने देश में कोरोना की मौतों की संख्या पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। साथ ही पाकिस्तान सरकार ने डेटा एकत्र करने के लिए संयुक्त राष्ट्र निकाय की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया है। कोरोना की मौतों की संख्याओं को जुटाने के लिए इस्तेमाल किए गए साफ्टवेयर के गलत होने का अनुमान लगाया है।

हाल की एक रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अनुमान लगाया कि पाकिस्तान में कोरोना के चलते दो लाख 60 हजार (260,000) मौतें हुईं हैं। डब्ल्यूएचओ के ये आधिकारिक आंकड़े सरकारी आंकड़ों से आठ गुना अधिक हैं। पाकिस्तान के आधिकारिक रिकार्ड में 15 लाख (1.5 मिलियन) से अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या है। इसमें 30,369 कोरोना से मौतें हुईं हैं।

डब्ल्यूएचओ का यह आंकड़ा पूरी तरह से निराधार: पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री

पाकिस्तान के समा न्यूज ने स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल के हवाले से कहा कि कोरोना की मौतों पर मैन्युअल रूप से डेटा एकत्र कर रहे हैं, इसमें कुछ सौ का अंतर हो सकता है लेकिन यह सैकड़ों हजारों में नहीं हो सकता है। डब्ल्यूएचओ का यह आंकड़ा पूरी तरह से निराधार है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की डेटा संग्रह की पद्धति को बताया संदिग्ध

मंत्री पटेल ने कहा कि सरकार ने विश्व स्वास्थ्य निकाय की संख्या को खारिज करते हुए एक नोट में डब्ल्यूएचओ को गणना प्रक्रिया के बारे में बताया है। पटेल ने कहा कि डेटा संग्रह की पद्धति संदिग्ध है। पाकिस्तान में अधिकारियों ने अस्पतालों, संघ परिषदों और कब्रिस्तानों से कोरोना के आंकड़े एकत्र किए हैं, जो कि एकदम सही हैं।

पिछले दो सालों में डेढ़ करोड़ लोगों की कोरोना से मौत: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में पिछले दो सालों में लगभग डेढ़ करोड़ (15 मिलियन) लोगों की कोरोना से मौत हुई है। या फिर महामारी के दौरान भारी स्वास्थ्य प्रणाली की कमी से 60 लाख (6 मिलियन) लोग की मौत हुई है। इनमें से ज्यादातर मौतें दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुईं हैं।

Author